1. लाइफ स्टाइल

Immunity बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये खास जूस

एलोवेरा को एक सूपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है, क्योंकि इसके सेवन के कई फायदे होते हैं. इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा का जूस सेहत और खूबसूरती, दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है.

कंचन मौर्य
Aloe Vera Juice
Aloe Vera Juice

एलोवेरा को एक सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है, क्योंकि इसके सेवन के कई फायदे होते हैं. इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा का जूस सेहत और खूबसूरती, दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है.

यह कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है, क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. इसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है.  आप जानकर हैरानी होंगे कि इसके गुणों की वजह से मिस्र में एलोवेरा को 'अमरता प्रदान करने वाला पौधा' कहा जाता है. आइए आपको एलोवेरा के जूस का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

एलोवेरा एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो कि प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है. यह  शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकात देता है. 

वजन घटाने में कारगर

एलोवेरा में विटामिन-बी पाया जाता है, जो कि फैट जलाने में मदद करता है. ये शरीर में जमा फैट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और वजन को कम करता है.

कब्ज में फायदेमंद

एलोवेरा के रस में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कि पाचन क्रिया को सही रखती है. आप कब्ज के इलाज के लिए एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं.  

सूजन और दर्द में राहत

एलोवेरा का रस शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है. इसके साथ ही गठिया के दर्द को भी कम करता है.

एलोवेरा के जूस से नुकसान

  • एलोवेरा का जूस सीमित मात्रा में पीना चाहिए.

  • इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

  • हृदय रोग से पीड़ित मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है.

  • आपको एलोवेरा के जूस का सेवन करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को भी एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए.

English Summary: Drink aloe vera juice to increase immunity Published on: 28 April 2021, 02:07 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News