1. लाइफ स्टाइल

एलोवेरा जूस कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है, जानिए एलोवेरा जूस बनाने की विधि

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Aloe Vera Juice Benefits

एलोवेरा एक औषधियां पौधा है, इसका ज्यादातर उपयोग घरों में कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में किया जाता है. यह देखने में भले ही मामूली सा पौधा लगता है. हालांकि,  इस छोटे दिखने वाले पौधे के भी ढेरों फायदे हैं. वैसे तो इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों और त्वचा को चमकाने के लिए किया जाता है पर आज आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ये बालों और त्वचा के अलावा और भी कई तरह के फायदों के लिए जाना जाता है. तो आइए जानते है, इसके बेहतरीन फायदों के बारे जिन्हें अपनाकर आप अपने आपको को स्वस्थ और तंदरुस्त रख सकते है.

सिरदर्द से आराम

अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना करते है तो आपको काफी हद तक सिरदर्द की समस्या से निजात मिल जाती है. इसलिए रोज सुबह उठकर इसके जूस का सेवन करें.

how much aloe vera juice to drink daily

कब्ज़ की समस्या

अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान है तो रोज रात सोने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करें. इससे आपकी परेशानी काफी हद कम हो जाएगी.

विषैले तत्व को दूर करने में सहायक

आज की पीढ़ी अपने खाने पीने को लेकर बिलकुल भी सीरियस नहीं है. गलत खान पान के कारण हमारे शरीर में कई तरह के विषैल तत्व पैदा हो जाते है. ऐसे में एलोवेरा का सेवन शरीर के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

भूख न लगना

आजकल हर दूसरे युवा की समस्या है भूख नहीं लगना ऐसे में अगर आप रोजना एलोवेरा जूस पीते है तो यह आपके शरीर के लिए बेहद कारगार औषधि साबित हो सकता है.

best aloe vera juice

घर पर कैसे बनाएं एलोवेरा जूस?                                  

एलोवेरा के रस बनाने के लिए एलोवेरा के पौधे के पूरे पत्ते को कुचलकर या पीसकर बनाया जाता है,  इसके बाद तरल को शुद्ध और फ़िल्टर किया जाता है. फिर जाकर यह रस सेवन करने के लिए तैयार होता है. इसके अलावा, पतंजलि की दुकानों में यह आसानी से उपलब्ध भी है.

एलोवेरा जूस बनाने की पूरी विधि

1- एलोवेरा की पत्ती को बहते पानी के नीचे धोएं.

2- इसको काटने के लिए तेज चाकू का उपयोग करें, पत्ती को काट कर अलग कर दें.

3- एक तेज चाकू से छिलके के नीचे पीली परत को छीलें.

4- सभी साफ एलोवेरा जेल को इकट्ठा करने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें.

अब, फिर इसे आप सेब, संतरा या फिर किसी अन्य रस में एलोवेरा जेल को मिला सकते हैं और एक स्वादिष्ट स्वस्थ रस बना सकते हैं.

English Summary: Aloe vera juice is a panacea for many serious diseases, know the method of making aloe vera juice

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News