Lifestyle

केले के छिलके को न समझे बेकार, जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

banana benefits

केला स्वस्थवर्धक होने के साथ ही एक स्वादिष्ट फल हैं. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाये जाते है  हैं जोकि हृदय स्वास्थ्य, पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के साथ ही वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद हैं.  केला न केवल पौष्टिक होता हैं, बल्कि यह स्वाथ्यवर्धक फल हैं, इसे आप सुबह, दोपहर या शाम, कभी भी खा सकते हैं. केला फाइबर से भरा हुआ होता है,  इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होने के साथ ही विटामिन- सी आदि पाये जाते है. केला खाने के दौरान, हम में से अधिकांश इसका छिलका फेंक देते हैं. लेकिन, इस लेख को पढ़ने के बाद आप ऐसा करना छोड़ देंगे. तो आइए जानते हैं केले के छिलकों के कुछ फायदों और उपयोगों के बारे में.

केले की छिलके का उपयोग कई चीजों के लिए किया जा सकता है जैसे- बागवानी के लिए, त्वचा की देखभाल के लिए, बालों के स्वास्थ्य के लिए, दांतों के लिए और घरेलू सफाई के लिए आदि.

Health Benefits of the Fruit

केले के छिलके के लिए उपयोग

त्वचा के लिए केले के छिलके

ऐसा माना जाता है कि अगर हम केले के छिलके या त्वचा को अपने चेहरे पर रगड़ते हैं तो इससे त्वचा में चमक आती है और झुर्रियां भी कम होती है. केले के छिलके को आंखों के ऊपर लगाने से सूजन कम होता है. आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक केला के छिलके को मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. केले के छिलके को मुंहासों या दागों पर रगड़ने से वे हल्के हो जाते है.

बालों के लिए लाभदायक केले के छिलके

कई लोग केले के छिलके को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करते हैं. यह बालों को नरम और चमकदार बनाता है. केले के छिलके से अपने स्कैल्प को स्क्रब करने से वे मजबूत और स्वस्थ बनते है. इसलिए यह एक प्राकृतिक हेयर मास्क के रूप में काम करता है.

Banana Peels

दांतों को सफेद करने के लिए

पके केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो दांतों के पीलेपन को कम कर देता  है. चाय या कॉफी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे कुछ पेय पदार्थों है जिसके सेवन से दांत पीले रंग के हो जाते हैं. ऐसे में आप केले के छिलके के अंदर का भाग लें और इसे अपने दांतों पर 3 से 4 मिनट तक रगड़ें. अब अपने दांतों को फिर से धोएं और इसे 1 हफ्ते तक दोहराएं.

माइग्रेन और सिरदर्द का इलाज करें

अगर आप माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश में हैं, तो केले का छिलका सही चीज है. बस केले के छिलके को अपने माथे, गर्दन और पीठ पर 15 मिनट तक रगड़ें. केले के छिलके में पोटैशियम होता है, जो सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है.



Share your comments