Lifestyle

सर्दियों में गाजर खाने के कई फायदे, सभी बीमारियां रहेंगी दूर

सर्दी का मौसम शुरु हो गया है. इसी के साथ सर्दियों की पसंदीदा सब्जियां भी बाजार में आनी शुरु हो गई है. इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी गाजर भी है. वैसे तो गाजर को फल में भी शामिल किया गया है, लेकिन लोग इसकी सब्जी और हलवा खाना भी ज्यादा पसंद करते है। अब बाजार में लाल−लाल गाजर बेहद सस्ते दाम में मिलने लगी हैं. तो वहीं इस मौसम में लोग गाजर का जूस भी पीना पसंद करते हैं. यूं तो गाजर को कई तहर से खाया जाता है, लेकिन क्या आप इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते है, तो चलिए आपको बताते हैं, गाजर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में... 

आपको बता दें कि गाजर में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें खासतौर से विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, बीटा कैरोटीन समेत कई तरह के खनिज लवण और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को तेज रखना चाहते है तो आपके लिए गाजर का सेवन करना बेहद जरुरी है. जी हां, गाजर को विशेष रूप से लाभदायी माना जाता है, क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन औऱ विटामिन ए होता है, जिससे आंखों की रोशनी लंबे समय तक दुरूस्त बनी रहती है. इसके अलावा रतौंधी और मोतियाबिंद जैसी बीमारियां भी दूर रहती है. साथ ही रूखी त्वचा, पिंपल्स, पिगमेंटेशन आदि समस्या से भी निजात मिलती हैं. इसलिए गाजर को अपनी डाइट में शमिल करना बेहद जरुरी है.

गाजर हृदय के लिए लाभदायक

गाजर खाने वाले लोगों को हृदय संबंधी रोग से भी मुक्ति मिलती है. क्योंकि इसमें कैरोटीनॉयड्स पाए जाते हैं, जोकि हृदय रोग से लड़ने की ताकत रखता है. इसमें बीटा−कैरोटीन समेत अल्फा कैरोटीन और ल्यूटिन भी होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

गाजर दांतों को रखें साफ

गाजर हमारे दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दरअसल ये खाद्य कणों को मुंह से बाहर निकालने में मदद करती है और पूरे मुंहे की सफाई करने का काम करती है. जैसे एक टूथब्रश और टूथपेस्ट अपना काम करता है. गाजर में मिनरल्स पाए जाते है, जो दांतों को किसी भी तरह की क्षति से बखूबी बचाते हैं. दोस्तों, जब भी आपको थकान महसूस होने लगे, तो फटाक से एक गाजर खा लें. अगर छोटे बच्चे के नए दांत निकल रहे हो, तो उस वक्त बच्चों को गाजर का जूस पिलाते रहे. इससे बच्चों को दूध आसानी से हजम होता है और बच्चों के दांत भी आसानी से निकल जाते हैं. रोजाना गाजर खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. अगर महिलाएं पीरियड्स में गाजर खाए, तो उनके लिए काफी सेहतमंद होता है. क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जोकि खून के प्रवाह को कम करने में सहायक होता है.  



English Summary: Many benefits of eating carrots in winter, all diseases will remain away

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in