1. लाइफ स्टाइल

Vitamin B-12 Foods: इन चीजों के सेवन से होगा Vitamin B-12 की कमी दूर, डाइट में करें शामिल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग विटामिन-बी की कमी (Lack of Vitamin B-12) के शिकार हो रहे हैं. इसलिए उनके लिए बहुत जरूरी है कि वे ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो उनके शरीर में इसकी कमी की सही से पूर्ति कर सकें. क्योंकि विटामिन -B से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के अलावा कोशिका स्वास्थ्य, लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि, अच्छी दृष्टि, पाचन, मस्तिष्क स्वास्थ्य और अच्छे हृदय स्वास्थ्य आदि को बढ़ावा देते हैं. तो आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे ही कुछ खास Vitamin B-12 वाले खाद्यों के बारे में बताएंगे..

अखरोट: मोनोसैचुरेटेड वसा में समृद्ध होते हैं, और शरीर में एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अखरोट लिनोलेनिक एसिड में भी समृद्ध है, जो हृदय रोग से बचाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है.

रागी: इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई), उच्च आहार फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम और आयरन का एक समृद्ध स्रोत होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने (Immunity) में मदद करता है.

ये खबर भी पढ़े: Vitamin D deficiency treatment: मानसून सीजन में ऐसे करें विटामिन डी की कमी का इलाज, वरना हो सकते हैं गंभीर रोगों के शिकार

अरहर की दाल: यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है. 2015 में हुए एक अध्ययन के अनुसार यह टाइप -2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करती है. इस आंत की अनियमितता में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

मूंगफली: प्रोटीन में समृद्ध है और यह वजन कम करने में मदद करती है. इसमें कुछ स्वस्थ वसा भी होते हैं जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं और यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है.

केला: इसमें ज्यादातर पानी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. जोकि रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध हैं जो हृदय रोग और कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

गेहूं का आटा: इसका सेवन करने से शरीर में पोषण संबंधी कमियों जैसे कि आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन-बी 12 को जोड़ा जाता है, इस तरह के गेहूं के आटे से बनी चीजों का सेवन करने से रक्त निर्माण में मदद मिलती है और आप एनीमिया के खतरे से बचे रहते हैं.

ये खबर भी पढ़े: How to Increase Stamina : इन प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाएं अपनी सहनशक्ति

English Summary: Vitamin B-12 Foods: These things will consume vitamin-B deficiency, include diet

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News