Lifestyle

Vitamin D deficiency treatment: मानसून सीजन में ऐसे करें विटामिन डी की कमी का इलाज, वरना हो सकते हैं गंभीर रोगों के शिकार

Vitamin-D हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, बालों और दांतों को स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन डी की कमी से बचने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, खासकर मानसून के दौरान. यह हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स जैसी हड्डी विकृति रोग हो सकते हैं, और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया नामक स्थिति के कारण हड्डी में दर्द की समस्या हो सकती है. COVID-19 की वजह से लगे लॉकडाउन में ज्यादातर लोग अधिक समय तक घर के अंदर रहने की वजह से

विटामिन डी की कमी के शिकार हो गये हैं.ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे की किस प्रकार आप मानसून में विटामिन -डी की कमी की समस्या से निजात पा सकते हैं.तो आइए बताते ही कुछ खास उपायों के बारे में....

यहां कुछ विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप दवाओं से दूर रहने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं:

साबुत अनाज (Whole Grains)

साबुत गेहूं, रागी, जौ और जई जैसे अनाज का सेवन करें क्योंकि इनमें बहुत सारा विटामिन डी होता है.

दूध उत्पाद (Dairy Products)

दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं और इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना कर आप इस समस्या से बच सकते हैं.यहां तक ​​कि सोया दूध भी विटामिन डी से भरपूर होता है.

मछली (Fish)

सैल्मन, मैकेरल और टूना आपके शरीर में विटामिन डी को ईंधन देने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है और साथ ही इसमें कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे अन्य पोषक तत्व हैं.

 मेवे (Dry Fruits)

अखरोट और मूंगफली सभी ड्राई फ्रूट्स के बीच विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं. प्रतिदिन अखरोट और मूंगफली (2-3) सहित मुट्ठी भर (5-6) मेवे लें.

मशरूम (Mushroom)

मशरूम कम वसा वाले होते हैं, यह उच्च पोषक तत्व वाला भोजन हैं जो अच्छी मात्रा में विटामिन डी प्रदान करता है.इसका कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है.

Read more:



English Summary: Vitamin D deficiency treatment: How to treat vitamin D deficiency in monsoon season, or else you may be suffering from serious diseases.

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in