1. लाइफ स्टाइल

Vitamin-D की कमी वाले जल्दी होते है संक्रमण के शिकार, इन टिप्स से घर में रहकर अपने शरीर में करें विटामिन डी की वृद्धि !

Vitamin D

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत रखना वर्तमान समय की आवश्यकता बन गया है. विभिन्न शोध हैं जिनमें  कोरोनवायरस (COVID-19) से हो रही मृत्यु की वजह विटामिन डी की कमी बताया गया हैं. मानव शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त स्तर प्रतिरक्षा को मजबूत करता है. कमजोर प्रतिरक्षा के अलावा, विटामिन डी की कमी से अन्य समस्याएं भी होती हैं. जैसे - पीठ दर्द, बालों का झड़ना, मांसपेशियों में दर्द, मोटापा और स्ट्रेस आदि.

विटामिन डी वसा में घुलनशील होता है और धूप की उपस्थिति में शरीर में सबसे अच्छा संश्लेषित होता है. अकेले आहार से विटामिन डी के स्तर को पूरा करना मुश्किल हो जाता है. इसके साथ ही, हमारी आधुनिक जीवनशैली ने हम सभी को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर कर दिया है, पर्याप्त धूप प्राप्त करना हम सभी के लिए एक प्रमुख कार्य बन गया है. तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि घर में रहकर कैसे आप विटामिन -डी की कमी को पूरा कर सकते हैं तो आइए जानते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: पानी न पीने पर शरीर देता है पानी की कमी के संकेत, जानिए पहचान

madician

घर पर पर्याप्त विटामिन डी पाने के लिए टिप्स:

  • स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन डी का प्रमुख योगदान है. यह हमें श्वसन संक्रमण, हृदय रोगों और मधुमेह के खतरे से बचाने में मदद करता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्रोत सूरज है. शरीर में विटामिन डी के स्तर में सुधार के लिए रोजाना 10-15 मिनट के लिए धूप में बैठे.सुबह और शाम की धूप आपके लिए काफी फायदेमंद है, दोपहर 12 से शाम 4 बजे के बीच धूप से बचें. बस अपनी बाहों और पैरों को सूरज की रोशनी में फैलाने से काम चल जाएगा.

  • इसके अलावा कुछ खाद्य स्रोत होते हैं जो कुछ हद तक विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करते हैं जैसे - दही, पनीर, दूध, टूना मछली, सामन मछली, अंडे की जर्दी और शियाट मशरूम आदि.

  • भारत में बहुत से लोग शाकाहारी भी हैं और डेयरी उत्पादों का उपभोग भी नहीं करते हैं. इस प्रकार घर पर अपने विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने के लिए वे विटामिन डी की खुराक ले सकते है. विटामिन डी पूरकता के लिए विभिन्न गोलियां और सिरप बाजारों में उपलब्ध हैं.

English Summary: Deficiency of Vitamin-D:Vitamin-D deficient people are quick to suffer from infection, these tips strengthen your immune system and vitamin D at home

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News