1. लाइफ स्टाइल

पानी न पीने पर शरीर देता है पानी की कमी के संकेत, जानिए पहचान

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है. स्वस्थ शरीर के लिए गर्मियों के मौसम में कम से कम 10 से 12 गिलास और सर्दियों के मौसम में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी भोजन को पचाने, शरीर से विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने और खून को साफ करने का काम करता है. आवश्यकता से कम मात्रा में पानी पीने से त्वचा, बालों और हेल्थ से जुड़ी हुई कई तरह कि समस्याएं होती है, इसलिए इस तरह कि कोई समस्या न हो उससे बचने के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की अधिक मात्रा हो. जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो शरीर हमें कुछ संकेत देता है. आज हम आपको कुछ उन्हीं संकेतों के बारे में बताएंगे-

शरीर में पानी की कम होने के संकेत

सिरदर्द और चक्कर आना

शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है.इससे सिर में दर्द, चक्कर और उल्टी आने लगती है.

स्किन ड्राइनेस

सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखा होना और होठों का फटना आम बात है, लेकिन कुछ लोगों को हमेंशा स्किन ड्राईनेस की समस्या रहती है. इसका वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है.

सांसो से दुर्गंध आना

कम पानी पीने से भोजन का पाचन प्रक्रिया सही से नहीं होता है, जिसके कारण मुंह से बंदबू आने लगती है. जिन लोगों की सांसों से दुर्गंध आती है उनको दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए.

एसीडिटी

पेट में गैस का बनना, कब्ज रहना, ठीक से खाना न पचना जैसी समस्याएं पानी की कमी के कारण ही होती है. पांचन तंत्र ठीक न रहने से व्यक्ति को शरीर से जुड़ी हुई कई तरह कि समस्याएं होने लगती है.

जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द

शरीर में पानी कि कमी के वजह से जोड़ो में सूजन, गर्दन, हड़ियों और मांसपेशियो में दर्द होने लगता है. शरीर में पानी की कमी को दूर करके इन समस्याओ से राहत पाई जा सकती है.

दिल की धड़कन बढ़ना

अचानक दिल की धड़कन बढ़ना और घबराहट होना भी शरीर में कम पानी होने के संकेत है.ऐसे में शरीर में पानी की कमी न होने दे.

थकान और सुस्ती

थोड़ा सा काम करने के बाद थकान होना और हमेंशा सुस्ती रहना भी शरीर में पानी की कमी होने का कारण होता है.ऐसे में जिन लोगों को हर हमेंशा थकान रहता है उनको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए.

English Summary: When drinking water, the body gives signs of lack of water, know its identity

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News