Lifestyle

बेहतरीन गुणों से भरपूर जामुन का फल

जामुन एक मौसमी फल है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसमें  कई औषधीय गुण भी शामिल  हैं. जामुन को अमृत भी कहा जाए तो भी कम है इस मामूली से नज़र आने वाले फल में गुणों का खज़ाना होता है इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स, खनिज, वसा, कैल्शियम, लोहा, विटामिन ए, बी, सी जैसे सभी गुण पाए जाते है. इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है.चलिए जानते है इसके फायदों के बारे:

जामुन के फायदे

जामुन के सेवन से लिवर की बिगड़ी हुई क्रिया सुधर जाती है.

जामुन पाचन क्रिया को सुधारकर खून की कमी और पीलिया को दूर करने में बहुत ज्यादा उपयोगी है. पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में जामुन जामुन की गुठली डायबिटीज के मरीजों के लिए एक रामबाण औषधि है. इसके पाउडर को रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें.बेशक इससे आपको लाभ होगा।फायदेमंद होता है. इसके बीज को  पीस लीजिए. इससे मंजन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.

गुर्दे की पथरी होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण लाभदायक होता है.रोजाना सुबह शाम इस चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ लें.

मधुमेह के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं. इसके अलावा पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है. इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए.

अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है. खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

जामुन के नुक्सान

भोजन के तुरंत बाद जामुन का सेवन न करे.

जामुन खाने के तुरंत दूध न पिए.

ऐसी ही खास जानकारियों को पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट देखते रहें.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments