Lifestyle

हरे प्याज के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे

सर्दियों के मौसम में हरे पत्तेदार प्याज बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इसे आमतौर पर स्प्रिंग अनियन या ग्रीन अनियन के नाम से जाना जाता है. इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही चीन में दवाइयों के रूप में किया जाता रहा है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम और सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो की अच्छे सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. ऐसे में आइए आज हम आपको स्प्रिंग अनियन के फायदे के बारे में बताते हैं.

हरे प्याज में मौजूद पोषक तत्व

हरे प्याज में विटामिन A, B, C, विटामिन B' 2 , कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज थाइमीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद पेक्टिन नामक पदार्थ कैंसर जैसे जानलेवा रोग से बचाव करने में भी मददगार है. वैसे तो प्याज़ सभी जगह खाया जाता है लेकिन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में इसका अत्यधिक उपयोग होता है. प्याज की खेती सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में की जाती है. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक आदि राज्य में भी प्याज उगाया जाता है. इसकी फसल साल में दो बार– नवम्बर में तथा मई महीने में आती है.

आंखे स्वस्थ

हरे प्याज का सेवन हमारे सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए बहुत लाभकारी है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़नी शुरू हो जाती है.

स्वस्थ दिल

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हरे प्याज में उपलब्ध विटामिन C  ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है. यह दिल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की बीमारियों से बचाव करता है.

डायबिटीज कंट्रोल

हरे प्याज का सेवन मधुमेह की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है जो इंसुलिन के स्तर को  संतुलित बनाए रखने में मदद करता  है.

कैंसर की रोकथाम

हरा प्याज शरीर में कैंसर सैल को बढ़ने से रोकता है. इसका सेवन करने से आपकों कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है.

हड्डियां मजबूत

विटामिन C और K जैसे तत्वों से भरपूर हरा प्याज हड्डियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने का काम भी करता है. इसके सेवन से हड्डियों की मजबूती बनी रहती है.

विवेक राय, कृषि जागरण



Share your comments