Lifestyle

सर्दियों में पानी पीने के अद्भुत फायदे

आजकल ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं. हालांकि आपकी  इस अच्छी आदत से आपकी सेहत को बहुत लाभ मिलता है. आमतौर पर डॉक्टर सात से आठ ग्लास पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी पीने से पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से होती है साथ ही ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.

पानी पीने के फायदे

महिलाओं को सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है. इसी वजह से उनके शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है.

हम जो भी खाना खाते हैं उसे पचाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. इसके अलाव शरीर के मेटाबॉलिज्म, पाचन शक्ति और एबजॉरप्शन के लिए पानी की बहुत जरूरी है होती है. इसलिए सर्दियों में प्यास ना लगने पर भी पानी पिएं.

सुबह उठकर में पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है.

भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते है. जिससे विषाणुओं से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती. सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है.

सुगमता से कार्य करने के लिए शरीर के अंगों में नमी को होना बेहद आवश्यक है, जिसे बनाए रखने का कार्य पानी करता है. इसलिए दिन की शुरूआत में ही खाली पेट पानी पीना बेहतर होता है, ताकि पूरा दिन शरीर के सभी अंग सुगमता से कार्य कर सकें. 

सुबह के वक्त एकदम ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म 24 प्रतिशत तक बढ़ता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है, वहीं गरम पानी पीने से भी अतिरिक्त चर्बी कम होती है, और आपका वजन कम हो जाता है.

ऐसी ही ख़ास ख़बरों की जानकारियां पाने के लिए कृषि जागरण.कॉम पर क्लिक करे.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments