सर्दियों में गुड़ देगा सेहत से भरपूर फायदें

चूंकि सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में कुछ भी खाने-पीने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दियों में आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो कि आपके शरीर को फायदा देती है। सर्दियों में गुड़ खाने से आपकी सेहत को बहुत फायदा होता है और इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है। स्मॉग और प्रदूषण के बढ़ते लेवल के कारण भी गुड़ का सेवन करने से आप बीमारियों के कम शिकार होते है। गुड़ का सेवन करने से शुगर के मरीजों को भी काफी ज्यादा राहत मिलती है। इसीलिए हम आपको बता रहे है कि सर्दियों में सेहत के लिए असरदार गुड़ किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है

क्या है गुड़ की प्रकृति

गुड़ ईख, ताड़ आदि के रस को उबालकर सुखाने से प्राप्त होने वाला बेहद ही ठोस पदार्थ है। इसे प्राकृतिक पदार्थों में सबसे ज्यादा मीठा कहा जाता है। यह पानी में अत्यधिक विलय होता है। ये चीनी का बाहुल्य होता है और इसकी मात्रा कभी-कभी 90 प्रतिशत से अधिक हो जाता है। इसमे ग्लूकोज, खनिज पदार्थ, विटामिन, आदि स्वास्थ्य की दृष्टि से कई उपयोगी पदार्थ भी होते है। इसका मूलतः उपयोग दक्षिण भारत में किया जाता ह

गुड़ खाने के फायदे

हड्डियों के लिए फायदेमंद

यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ का सेवन अच्छा माना जाता है यदि आप इसे अदरक के साथ भी खाए तो यह सेहत के लिए अच्छा है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फेरस जैसे तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है.

खून की कमी करे दूर

गुड़ आयरन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. ऐसे में यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो गुड़ का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है।

ब्लड प्रेशर रखे सामान्य

यदि आपको किसी भी कारण से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

गुड़ का सेवन करने से आंखों की कमी दूर हो जाती है. यही नहीं गुड़ आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मददगार है।

प्रदूषण से रखे दूर

आजकल दिल्ली समेत कई राज्यों में बढ़ता प्रदूषण सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। इसीलिए दिन में कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए. ऐसे में आपके शरीर में प्रदूषण का असर कम रहेगा।

शरीर को रखे एक्टिव

गुड़ का सेवन केवल हड्डियों को ही मजबूत नहीं करता है बल्कि इसके जरिए शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इससे आपका शरीर काफी एक्टिव रहता है।

सर्दी-जुकाम से फायदा

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलवाने में गुड़ काफी असरकारी है. काली मिर्च और अदरक के साथ इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम में काफी आराम मिलता है।

पेट की समस्या

यदि आपको किसी भी तरह से कोई कब्ज या एसिडिटी है तो गुड़ का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिलवा सकता है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments