Lifestyle

एलोवेरा के फ़ायदे नहीं, नुकसान आपको चौंका देंगे

alovera

एलोवेरा एक खास औषधि है जिसके फ़ायदे के बारे में सभी जानते हैं. बात चाहे सेहत की हो या फिर सुंदरता की, Aloe vera हर क्षेत्र में अपने गुणों के लिए जाना जाता है. अपनी मोटी और चौड़ी पत्तियों में यह पौधा काफी मात्रा में पानी संरक्षित करता है. यही वजह है कि इसमें आपको अधिक गूदा भी मिलता है जिसे हम एलोवेरा जेल (aloe vera gel) भी कहते हैं. यह जेल चिपचिपा और स्वाद में कड़वाहट के साथ मिलता है लेकिन इसके बावजूद इसका सेवन भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल खाने के साथ बालों और त्वचा पर किया जाता है. इस तरह यह नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि एलोवेरा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद हैं लेकिन यह एलोवेरा आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन या अत्याधिक सेवन घातक रूप में सामने आए. इसका मतलब यह है कि इसका कुछ लोगों पर गलत प्रभाव (side effects) भी पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके नुकसान क्या हैं.

ब्लड प्रेशर करता है लो (low blood pressure)

एलोवेरा का अगर आप लगातार सेवन करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) भी लो हो सकता है. वैसे तो यह हाई बीपी (high blood pressure)  से परेशान लोगों के लिए तो अच्छा है लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है.

alovera

मांसपेशियों को बनाता है कमजोर

अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं, तो भी यह आपके लिए मुसीबत है क्योंकि इसमें मौजूद लैटेक्स (latex) मांसपेशियों को कमजोर कर देता है.

डिहाइड्रेशन की समस्या (dehydration)

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो सुबह खाली पेट एलोवेरा का सेवन करते हैं, तो आप सावधान हो जाएं. ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है, यानी पानी की कमी आपको बीमार बना सकती है.

हो सकता है त्वचा सम्बन्धी इन्फ़ेक्शन (skin infection)

अगर आप इसके जेल का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं तो, ऐसा भी हो सकता है कि आपको स्किन इन्फ़ेक्शन यानी त्वचा सम्बन्धी रोग हो जाएं. इनमें खुजली, दाने, चकत्ते, शामिल हैं. 

ह्रदय सम्बन्धी समस्या

अगर आप एलोवेरा के जूस या किसी भी तरह के रूप में इसका सेवन ज़्यादा करते हैं तो आप ह्रदय सम्बन्धी रोगों की चपेट में भी आ सकते हैं. जी हाँ, आपको कमजोरी के साथ ही दिल संबंधी शिकायत हो सकती है, ऐसे में हार्ट के मरीज़ इससे परहेज़ करें.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in