आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

अब मोमोज़ भी होगा सेहतमंद, वज़न घटाने में करेगा मदद

सुधा पाल
सुधा पाल

ये सभी जानते हैं कि फ़ास्ट फ़ूड (fast food) या जंक फ़ूड (junk food) हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हैं. इन्हें खाने से हमारे शरीर पर कई तरह से बुरा प्रभाव पड़ सकता है. बर्गर, पिज़्ज़ा, रोल, नूडल्स, ये सभी जंक फ़ूड में आते हैं, खासकर जो मैदा से बने होते हैं. इनमें ही शामिल है मोमोज़. जी हाँ, मोमोज़ का हर कोई दीवाना है. हर खाने का शौक रखने वाला दूसरा व्यक्ति मोमोज़ (momos) पसंद करता है लेकिन खाने से पहले अपनी सेहत का भी सोचता है.

ऐसे लोग जो अपना बढ़ता वज़न कम करने में जुटे हुए हैं, उन्हें तो सख़्त मनाही है कि वे इस तरह के जंक फ़ूड से दूर रहें. वहीं अब अगर यह कहा जाए कि आप बिना अपने वज़न या सेहत के बारे में सोचे, मोमोज़ अपने मनमुताबिक खा सकते हैं, तो? जी हाँ, आपने सही सुना. आप बड़े ही आराम से अपने मनपसंदीदा मोमोज़ का लुत्फ़ उठा सकते हैं और दिलचस्प बात यह है कि इससे आपका वज़न बढ़ेगा नहीं, बल्कि कम होगा. आज हम आपके लिए ऐसे ही स्नैक्स और फ़ास्ट फ़ूड लेकर आए हैं जो आपको स्वाद और सेहत, दोनों ही देंगे. 

स्टीम्ड ढोकला (Steamed dhokla)

गुजरात की इस खास रेसिपी को भी आप बहुत ही चाव से खा सकते हैं, बशर्ते भाप से तैयार की गई हो. यह एक स्वादिष्ट डिश है जो आपके नाश्ते में स्नैक्स का एक बेहतरीन विकल्प है.

स्टीम्ड मोमोज़ (Steamed momos)

आप मोमोज़ को फ्राई करने की जगह अगर स्टीम्ड यानी भाप से पकाया हुआ खाएं तो यह बेहतर होगा. इसके साथ ही आप मैदे की जगह आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही स्टफ़िंग के रूप में आप उसके अंदर पनीर और बहुत सी सब्ज़ियां डाल सकते हैं जिनसे आपको पोषक तत्व मिलेंगे. हर तरह का विटामिन, फ़ाइबर, प्रोटीन आपको मिलेगा. साथ ही अगर आप नॉन वेजीटेरियन (non vegetarian recipes) हैं तो, आप अगर चाहें तो चिकन या मटन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

स्टीम्ड अंडा (Steamed eggs)

अंडे से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. अब अगर आप मक्खन या तेल में ऑमलेट, हाफ़ फ़्राई खाने की जगह भाप से पकाकर खाएं तो ज़्यादा सेहतमंद होगा. आप जब ऑमलेट बनाने की तैयारी करते हैं तो तेल का इस्तेमाल न करके आप किसी बर्तन में ऑमलेट के घोल को रखकर स्टीम कर सकते हैं. बाद में इसे चाय या स्नैक की तरह खा सकते हैं.

स्टीम्ड कॉर्न चाट (Steamed corn)

चाट का मतलब केवल तला-भुना ही नहीं होता है. आप माक्के के दानों को भी चाट के रूप में खा सकते हैं और अपने बाकी स्नैक्स में गार्निशिंग यानी सजावट के लिए भी इसे शामिल कर सकते हैं. मक्के के दानों को निकालकर आप इसे भाप से पका सकते हैं. किसी भी तरह, मसाले या सादा ही इसे चाट की तरह खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा के फ़ायदे नहीं, नुकसान आपको चौंका देंगे

English Summary: health benefits some fast food and snacks that will help you to get rid of obesity

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News