Lifestyle

सर्दियों में झड़ते हैं बाल तो करें ये काम...

सर्दियों में बालों का झड़ना एक आम बात हो गयी है लेकिन यह आम दिखने वाली समस्या कब आपको गंजा कर दे पता भी नहीं चलेगा. इसलिए झड़ते हुए बालों पर समय रहते रोकथाम करने के लिए ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कमजोर बालों को कैसे स्वस्थ रखा जाए, उसके बारे में बताते हैं…

स्वस्थ बालों के लिए फलों का आहार

ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबेरी में विटामिन सी और ज़िंक होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपकी त्वचा की सतह के पास छोटी केशिकाओं को मज़बूत करने में मदद कर सकते हैं. ये आवश्यक सभी तरह के पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करता है इसलिए आप सुबह के नाश्ते में ब्लूबेरी को शामिल कर सकते हैं.

संतरा (Oranges)

यह विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड और सिलिका का एक अच्छा स्रोत होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

अमरूद (Guava)

इसमें विटामिन ए और सी होता है. अमरूद में विटामिन-सी बालों को टूटने से रोकता है, जबकि विटामिन-ए बालों को बढ़ने में मदद करता है. सप्ताह में एक बार अमरूद का हेयर मास्क लगाने से बाल स्वस्थ रहते हैं.

केला (Banana)

केला में पेक्टिन, मैग्नीशियम और विटामिन-ए जैसे खनिज होते हैं. यह बालों को मज़बूत बनाता है और विटामिन-ए सिर में सीबम उत्पादन में सहायता करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

स्वस्थ बालों के लिए वनस्पति आहार

शकरकंद (Beetroot)

शकरकंद सूखे, सुस्त बालों को स्वस्थ और चमकदार बालों में तब्दील करने में सक्षम होता है. इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो खाने के बाद विटामिन-ए में बदल जाता है. हालाँकि, यदि आप शकरकंद पसंद नहीं करते हैं तो अपने आहार में गाजर या कद्दू शामिल कर सकते हैं.

पालक (Spinach)

पालक में आयरन, विटामिन ए, फॉलेट और विटामिन सी पाया जाता है जो बालों को नमीयुक्त और स्वस्थ रखने में मददगार होता है.

एवोकाडो और ब्रोकोली (Avocado and Broccolli)

एवोकाडो ओमेगा -3 से समृद्ध होता है, जो बालों के स्वस्थ विकास के लिए अच्छा माना जाता है और ग्रीन ब्रोकोली में विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन उत्पादन में सहायक होता है. यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से साफ़ करता है जिससे बालों का अच्छा विकास होता है.

महत्वपूर्ण सलाह (Important Advice )

ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें आयरन, बीटा-कैरोटीन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, सिलिका और विटामिन ए और सी जैसे खनिज हों.

ये भी पढ़े: लाल चावल खाने के ऐसे हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ, जो कभी सुने न होंगे



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in