1. लाइफ स्टाइल

गोलगप्पे खाने से सेहत को होंगे कई फ़ायदे, ज़रूर पढ़ें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
golgappa

अगर आप बाजार जाते हैं, तो शायद ही कभी बिना गोलगप्पे खाए वापस आते होंगे. आमतौर पर  महिलाओं की शॉपिंग बिना गोलगप्पे खाए पूरी नहीं होती है. यह एक ऐसी डिश है, जिसका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आने लगता है. इसको पानीपुरी, पानी के पताशे, बताशे या पताशी, फुल्की, पुचके, गुपचुप और पकौड़ी आदि नामों से पुकारा जाता है. ये मुंह का टेस्ट बदलने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. गोलगप्पे को सीमित मात्रा में खाने से शरीर को कई फ़ायदे होते हैं.

गोलगप्पे से मोटापा घटाएं

आप गोलगप्पे खाने के सही तरीकों को अपनाकर मोटापा कम कर सकतें है. इसके लिए आटा की गोलपप्पे ही खाएं, लेकिन इसके पानी में मीठापन नहीं होना चाहिए. इसमें पुदीना, नींबू, हींग और कच्चा आम का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ये सभी मोटापा बढ़ने से रोकते हैं. ध्यान दें कि गोलगप्पे ज्यादा फ्राई न हों, साथ ही पानी में टमाटर न पड़ा हो.

मुंह के छालों का इलाज

अगर आपके मुंह में छाले हो जाएं, तो गोलगप्पे खाकर इन्हें एकदम ठीक कर सकते हैं, क्योंकि इसके पानी में तीखापन, पुदीना और खट्टापन होता है. जिससे छाले को दूर करने में सहायता मिलती है.     

Benefits of eating Golgappa

एसिडिटी से छुटकारा

इसको खाकर आप एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए गोलगप्पे के पानी में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा और साधारण नमक होना चाहिए. इन सभी चीजों का मिश्रण एसिडिटी को मिनटों में दूर कर देता है.

जी मचलाने पर खाएं

अगर आपको उलझन, जी मचलाना या घुटन जैसा महसूस हो, तो गोलगप्पा आपके लिए रामबाण का काम करेगा. ऐसे में आप आटे के कम से कम 4 से 5 गोलगप्पे खा लें. इससे आपको इन सभी समस्याओं से तुरंत राहत मिलेगी.

मूड रिफ्रेश करेगा

अक्सर गर्मियों की चिलचिलाती धूप में सभी लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में गोलगप्पे खा लें. इससे आपका मूड एकदम रिफ्रेश हो जाएगा.

अन्य ज़रूरी बातें

  • गोलगप्पे खाने के लिए दोपहर का समय सबसे बेहतर होता है.

  • लंच और शाम के नाश्ता के बीच खा सकते हैं. इससे आपकी पाचन क्रिया भी सक्रिय रहेगी.

  • गोलगप्पे को शाम के समय खाने से वज़न बढ़ता है.

  • वर्कआउट करने से पहले या बाद में इसको न खाएं.

  • गोलगप्पे में मटर की जगह मूंग या चने का इस्तेमाल करें. यह ज्यादा फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें:अरंडी का तेल है बड़े काम का, शरीर की सभी बीमारियों की करेगा छुट्टी

English Summary: eating golgappa has many benefits to the body

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News