1. लाइफ स्टाइल

अरंडी का तेल है बड़े काम का, शरीर की सभी बीमारियों की करेगा छुट्टी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Castor oil

अरंडी का पौधा चौड़ा और छोटे कद वाला होता है, जो भारत में ज्यादा पाया जाता है. अरंडी के बीजों से तेल निकाला जाता है, जिसको औषधि की तरह उपयोग किया जाता है. इसके पत्ते भी बहुत काम के होते हैं. इसके तेल से स्वास्थ्य की कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि अरंडी के तेल को कैसे उपयोग में लाएं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिल सके.

सिरदर्द के लिए (For Headache)

इसके तेल की मालिश से सिरदर्द की परेशानी एकदम दूर हो जाती है. इसकी जड़ों को पानी में पीसकर माथे पर लगाएं, इससे सिरदर्द में तुरंत राहत मिलती है.

त्वचा के रोग (Skin diseases)

अरंडी की जड़ को पानी में पका लें. इस पानी को पीने से त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता है. इस तेल की मालिश से भी त्वचा फटती नहीं है.

बालों के लिए (For hair)

जिनके सिर पर बाल अच्छे से नहीं उग पाते हैं. ये तेल उन लोगों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. रोज़ाना सोते समय इस तेल से मालिश करनी चाहिए. इससे कुछ ही दिनों में सुंदर, घने, लंबे और काले बाल हो जाएंगे.

Use of castor oil

जले घावों पर लगाएं (Apply to burn wounds)

अगर शरीर का कोई अंग जल जाए, तो अरंडी के तेल को चूने में फेंटकर घावों पर लगा लें. इससे जले में तुरंत राहत मिल जाती है. आप इसके पत्तों के रस को सरसों के तेल मं मिलाकर भी लगा सकते हैं.

पेट को साफ़ करे (Clean the stomach)

अरंडी के तेल को दूध के साथ पीने से पेट संबधी बीमारी दूर होती हैं. इसके अलावा बच्चों को अरंडी का तेल गर्म पानी या शहद के साथ मिलकार पिलाना चाहिए. इससे बच्चों के पेट में कीड़े नहीं होते हैं.

तिल-मस्सों से छुटकारा (Get rid of sesame warts)

पत्ते पर थोड़ा चूना लगाकर तिल पर बार-बार घिसने से तिल निकल जाता है. अरंडी के तेल में कपड़ा भिगोकर मस्से पर बांधने से मस्से मिट जाते हैं. अरंडी का तेल लगाने से ज़ख्म भी भर जाते हैं और इसका तेल तिल और मस्सों पर लगाना चाहिए, इससे मस्सा ढीला होकर गिर जाता है. इसको रोज़ाना सुबह और शाम 1 से 2 बूंद मस्से पर लगाएं. आपको 1 से 2 महीनों में असर दिखाई देगा.

Benefits from castor oil

गर्दन दर्द से राहत (Neck pain relief)

अरंडी के बीज की मींगी को दूध में पीसकर पीने से गर्दन और कमर का दर्द एकदम चला जाता है.

ये भी पढ़ें:गुच्छी मशरूम खाओ हर रोग भगाओ, पढ़िए इसकी ख़ासियत

English Summary: castor oil cures many diseases

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News