Lifestyle

एलोवेरा और नीम से बना जूस Immunity Booster Drink होने के साथ ही वजन घटाने में होता है मददगार

juice

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार जारी है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं रखें. इससे हम वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं. अगर फिर भी संक्रमित हो गए, तो जल्द से जल्द सही हो पाएं. आयुर्वेद में बताया गया है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत सारी जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं. इसमें एलोवेरा और नीम का नाम भी शामिल हैं. अगर आप इन दोनों चीजों से बना जूस का सेवन करते हैं, तो न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ेगी, बल्कि आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.  

एलोवेरा के फायदे 

इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि एलोवेरा पेट और लिवर पर काफी लाभकारी प्रभाव डालता है. इसे कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों में भी उपयोग किया जाता है. यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है. नीम और एलोवेरा से बना जूस का सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है.  

alovera

नीम के फायदे 

इसे बहुत ही लाभकारी औषधीय जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है. यह पेड़ काफी लाभकारी होता है. वेदों में नीम को 'सर्व रोग निवारिणी' यानी 'सभी रोगों को दूर करने वाली' कहा गया है. इसका सेवन पाचन को सही रखता ही है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. 

कैसे बनाएं एलोवेरा और नीम का जूस

  • सबसे पहले एक चम्मच नीम का पत्ता और चम्मच एलोवेरा जेल को एक कप पानी लें.

  • अब उसे ग्राइंडर में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें.

  • इसके बाद उसे छान लें.

  • फिर उस मिश्रण में थोड़ा सा शहद मिलाएं और उसका सेवन करें.

  • अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना चाहते हैं, साथ ही अपना वजन को भी नियंत्रण में रखना है, तो रोजाना सुबह इस जूस का सेवन ज़रूर करें.



English Summary: Aloe vera and neem juice will boost immunity

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in