Lifestyle

नीम की पत्तियों को सुबह-सुबह खाली पेट चबाएं, सेहत के लिए होंगे ये 5 फायदे

Neem Tree

Neem tree

नीम पूरी तरह कड़वा पेड़ होता है, जिसकी पत्तियां, फल, टहनियां, तना, लकड़ियां सभी कड़वें होते है. इसके बावजूद आयुर्वेदिक रूप से यह काफी लाभदायक होता है. इसकी पत्तियां आयुर्वेदिक रूप से एक वरदान है. जो कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं से निजात दिलाने में सक्षम है. यदि आप रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट नीम की 5-6 पत्तियां चबाते हैं तो यह आपकी हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जिसका रेगुलर सेवन कर आप लाभ उठा सकते हैं-

इम्यूनिटी बढ़ाती है

कोरोना काल में लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर काफी चिंतित है. लेकिन आपको बता दें कि नीम की पत्तियों का सेवन करने से वे अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह के सप्लीमेन्ट्स की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी. आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट पांच-छः नीम की ताज़ी पत्तियों का सेवन करें. दरअसल, नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बाहरी जीवाणु, कीटाणुओं का सामना करने की ताकत देते हैं. 

खून की शुद्धि  के लिए आवश्यक 

मनुष्य के रक्त में कई प्रकार की अशुध्दियां घुली रहती है. जिन्हें शरीर से बाहर निकालने के लिए नीम की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. दरअसल, नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो खून में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक है. आपको जानकार हैरानी होगी कि नीम की पत्तियों को रेगुलर कुछ दिनों सेवन करने पर आपका शरीर टाक्सिन मुफ्त हो जाता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि नीम की पत्तियां रक्त शोधक का भी काम करती है. 

Neem

निखार और चमक में सहायक

नीम की पत्तियों को सेवन महज स्वास्थ्य के लिहाज से ही नहीं बल्कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जाना चाहिए. इससे त्वचा में निखार एवं सुंदरता आती है. दरअसल, नीम की पत्तियां खून की सफाई कर देता है. खून के अंदर से यह कई अपशिष्ट पदार्थो को बाहर कर देती है. जिससे शरीर में टाॅक्सिन्स कम होने लगती है और त्वचा में खूबसूरती आने लगती है. साथ यह त्वचा के दाग-धब्बों, चर्म रोग, स्किन एलर्जी से भी निजात दिलाती है. चेहरे पर निखार के लिए आप इसकी पत्तियों को पीसकर भी लगा सकते हैं.

 कैंसर से बचाव संभव

दुनियाभर में आज कैंसर एक गंभीर बीमारी के रूप में उभरी है जो करोडों जाने लील रही है. आज कैंसर की समस्या समाज के हर तबके में घर कर गई है. किसी को भी कैंसर हो सकता है. नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो कैंसर की सेल्स पनपने से रोकते हैं. इसलिए रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा सकता है. 

डायबिटीज से बचाव

कैंसर की तरह डायबिटीज के मरीज भी दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं. नीम की पत्तियों में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने वाले तत्व होते हैं. यदि आप रोजाना नीम की पत्तियों को सेवन करते हैं तो यह न सिर्फ आपकी शुगर कंट्रोल करता है बल्कि डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करता है. नीम पत्तियों के जूस का सेवन भी किया जा सकता है, जो शुगर को लेवल में लाता है. 



English Summary: 5 amazing health benefits of chewing neem leaves on an empty stomach

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in