Lifestyle

सिंघाड़े खाने से होते हैं गजब के फायदे, सर्दियों में जरूर करें इसका सेवन

water

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में सिंघाड़े बिकना शुरू हो जाते हैं. इसका सेवन नवरात्रि में खूब किया जाता है. आपने सिंघाड़े का सेवन ज़रूर किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इसके औषधीय गुणों के बारे में जाना है. बता दें कि सिंघाड़े में पॉलिफेनल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे कई गुणकारी तत्व होते हैं. इसे एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी कैंसर और एंटी फंगल माना जाता है. इसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह कई तरह की बीमारियों का इलाज भी करता है. आइए आपको सिंघाड़े के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

सिंघाड़े का सेवन अस्थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अदर आपको सांस से जुड़ी समस्या है, तो आपको सिंघाड़े का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे सास संबंधी समस्या जल्द खत्म होती है.  

पेट की समस्याओं से दिलाए निजात  

सिंघाड़े का सेवन पेट से जुड़ी समस्या जैसे- गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच से राहत दिलाता है. इसके साथ ही दस्त की समस्या में भी मददगार होता है. इसके अलावा आंतों के लिए भी फायदेमंद है.

water

गले की समस्या के लिए मददगार  

यह गले की कई समस्याओं को दूर करता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि गले की खराश और टांसिल आदि से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा सिंघाड़े के सेवन से अनिद्रा की समस्या भी खत्म होती है.   

हड्डियों और दांतों को मिलेगी मजबूती 

सिंघाड़े में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसके सेवन से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है.  इसके अलावा यह शारीरिक कमजोरीयों को भी दूर करता है.



English Summary: There are many benefits from eating water chestnut

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in