Medicinal Crops

कड़वी नीम में भी छिपे हुए है सेहत से जुड़े रामबाण लाभ

आयुर्वेद में नीम का काफी महत्व बताया गया है. दरअसल नीम के प्रयोग से काफी बड़ी बीमारियां ठीक हो जाती है. पुराने जमाने में नीम को एक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता था जिसका प्रचलन आज भी हो रहा है. वैसे तो नीम की पत्तियां खाने में कड़वी ही होती है लेकिन इसमें कई तरह के एंटी बायोटिक गुण, एंटी एंगल और एंटी पैरासीटिक जैसे गुण उपस्थित होते है. भारत मे नीम को आमतौर पर गांव की फार्मेसी कहा जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह के गुण मौजूद होते है. यह भारतीय मूल का एक पतझड़ वृक्ष होता है. यह मुख्य रूप से पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, थाईलैंड, इंडोनेशिया आदि जगहों पर पाया जाता है.

नीम के लाभ

भारत में नीम का पेड़ घर के आसपास होना शुभ माना जाता है.  नीम के पेड़ से बानी चीजें काफी फायदेमंद होती है. इसलिए आज हम बात करेंगे नीम की पत्तियों के लाभ के बारे में जिससे आप अपने स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य में भी निखार ला सकते है-

स्किन के लिए

नीम त्वचा और सेहत के लिए एक रामबाण होता है.दरअसल नीम की पत्तियों में  कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो आपकी स्किन की देखभाल करने के साथ ही उन्हें त्वचा संबंधी रोगों से दूर कर देते है.

बालों के लिए

नीम एक लाभदायक औषधि है. इसकी पर्याप्त मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो कि हमारे बालों की देखभाल करते है. साथ ही यह बालों को पोषण भी देते है.अगर आपके सिर में जू या रूसी अर्थात कि ड्रैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो नीम की पत्तियां उबाल लें और उस पानी से अपने बाल को धोयें. इसके अलावा नीम की पत्तियों को उबाल कर शहद भी मिला लें.

रक्त शुद्ध करें

आये दिन बीमार रहना आजकल आम बात है, कुछ बीमारियों में रक्त में विषाक्ता होने के कारण कई बार खून खराब होने लगता है जो कि बाद में गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. नीम एक शाक्तिशली रक्तरोधक है. शरीर के सभी अंगों में जरूरी पोषक त्तव और ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है.

इसके अलावा नीम दांतों और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों, अल्सर और कब्ज, जले और कटे हुए घावों को भरने में नीम की पत्ती पीसकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से इस तरह रोग से काफी ज्यादा फायदा होता है.अगर आप रोज नीम के दातून से मंजन करेंगे तो आपके दांतों को कीड़ें भी नहीं लगेंगे. इसके अलावा गुर्दे की पथरी को दूर करने, मुंह के छाले आदि से छुटाकारा पाने के लिए नीम फायदेमंद होती है. कई बार सांप भी अगर आपको काट लें तो नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद होती है.



Share your comments