आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

कई औषधीय गुणों से भरपूर है नीम का तेल, जानिए घर में इसके इस्तेमाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Neem oil

नीम एक औषधीय पौधा (Medicinal Plant) है जो कई प्रकार के जरूरी तत्वों से भरपूर माना जाता हैं. इसका स्वाद भले ही कड़वा हो पर इसके फायदे अमृत के समान माने गए हैं जोकि इसके कड़वाहट को भी मिठास में बदल देते हैं. यह पेट से लेकर शरीर के हर अंग की समस्या के लिए रामबाण है. आज हम अपने इस लेख में आपको नीम के तेल के ऐसे ही अद्भुत फायदों के बारे में बताएंगे....

नीम के तेल के फायदे (Benefits of neem oil) 

मुहांसे (Acne Problem)

अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो आप इसके तेल को मुहांसों पर रोज रात सोने से पहले लगाएं इससे कुछ दिनों में ही आपके मुहांसे दूर होजाएंगी और आप मुहांसे रहित हो जाएंगे.

फंगल संक्रमण (Fungal Infection) 

अगर आपको फंगल संक्रमण जैसी समस्या है तो आप नीम के तेल की मालिश करें . इससे आप कुछ दिन में ही फंगल संक्रमण जैसी गहरी  समस्या से निजात पा लेंगे.

बालों (Hair Problem)

अगर आपको बालों की समस्या है या फिर आप रूखे ,बेजान और दो मुंहे बाल जैसी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप रोज़ाना रात को नीम के तेल की मालिश करें. कुछ दिनों में ही अपके बाल चमकदार और रोग रहित  हो जाएंगे.

रुसी (Dandruff) 

अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा रुसी ही और आप इस से बहुत ज्यादा परेशान  हैं तो आप  नीम के तेल में निम्बू दाल कर सिर पर लगाएं कुछ दिनों में ही आपकी रुसी दूर होजाएगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

मच्छर भगाने (Mosquito Repellent)

 अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मच्छर है तो आप नीम के तेल को पानी में मिलाएं और घर में छिड़क दें. क्योंकि मच्छरों को इसकी गंध बिल्कुल  पसंद नही है इसलिए मच्छर नीम से दूर रहते हैं.

जूं सम्बंधित (lice Problem) 

अगर आपके सिर में जूं की समस्या है तो आप रोज़ाना अपने सिर पर इसके तिल को गर्म करके मालिश करे. कुछ दिनों में ही जूं की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी.

English Summary: Neem oil rich in many medicinal properties, know its use in home

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News