Lifestyle

कई औषधीय गुणों से भरपूर है नीम का तेल, जानिए घर में इसके इस्तेमाल

नीम के तेल के फायदे :

मुहांसे :

अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो आप इसके तेल को मुहांसों पर रोज रात सोने से पहले लगाएं इससे कुछ दिनों में ही आपके मुहांसे दूर होजाएंगी और आप मुहांसे रहित हो जाएंगे.

फंगल संक्रमण:

अगर आपको फंगल संक्रमण जैसी समस्या है तो आप नीम के तेल की मालिश करें . इससे आप कुछ दिन में ही फंगल संक्रमण जैसी गहरी  समस्या से निजात पा लेंगे.

बालों :

अगर आपको बालों की समस्या है या फिर आप रूखे ,बेजान और दो मुंहे बाल जैसी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप रोज़ाना रात को नीम के तेल की मालिश करें. कुछ दिनों में ही अपके बाल चमकदार और रोग रहित  हो जाएंगे.

रुसी :

अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा रुसी ही और आप इस से बहुत ज्यादा परेशान  हैं तो आप  नीम के तेल में निम्बू दाल कर सिर पर लगाएं कुछ दिनों में ही आपकी रुसी दूर होजाएगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

मच्छर  भगाने :

 अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मच्छर है तो आप नीम के तेल को पानी में मिलाएं और घर में छिड़क दें. क्योंकि मच्छरों को इसकी गंध बिल्कुल  पसंद नही है इसलिए मच्छर नीम से दूर रहते हैं.

जूं सम्बंधित :

अगर आपके सिर में जूं की समस्या है तो आप रोज़ाना अपने सिर पर इसके तिल को गर्म करके मालिश करे. कुछ दिनों में ही  आपकी जूं की समस्य  से आपको राहत मिल जाएगी.

 

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



English Summary: Neem oil rich in many medicinal properties, know its use in home

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in