Lifestyle

मधुमेह रोगियों के लिए अतयंत गुणकारी है बेल पत्ता, जानिए और फायदे

आज हम बात करेंगे बेल के पत्त्ते के बारे में इसका प्रयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है. इससे कई प्रकार की बिमारियों से निजात पाई जा सकती है. इसकी मंदिरों में पूजा भी की जाती है और इससे त्वचा सम्बंधित समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है.

बेल के पत्तों के फायदे :

बुखार की समस्या से निजात :

अगर आपको  बार-बार बुखार चढ़ता है तो आप 20 बेल के पत्ते ,20 नीम  के पत्ते ,10 तुलसी के पत्ते इन सभी पत्तों को सूखा कर रोज़ना पानी के साथ सेवन करें. इससे आपका बुखार कुछ दिनों में ही ठीक हो जाएगा.

हृदय समस्या:

अगर आप हृदय जैसी समस्या से परेशान हैं तो आप रोज़ाना बेल के काढ़े का सेवन करें. इसके सेवन से आपको जल्द ही हृदय समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

छालों की समस्या से निजात :

अगर आपको बार -बार छाले हो जाते हैं तो बेल के पत्तों को अपने मुंह में रख कर अच्छे से चबायें .इससे आपके छाले नरम पड़ जायेंगे और कुछ दिनों में ही ठीक हो जायेंगे.

मधुमेह सम्बंधित समस्या :

अगर आप मधुमेह जैसी समस्या से ग्रसित हैं तो आप रोज़ाना 20 बेल के पत्ते ,20 नीम के पत्तों को सूखा कर रोज़ाना पानी के साथ इसका सेवन करें. इससे आपका मधुमेह का लेवल नियंत्रित रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.

घुटनों में दर्द की समस्या :

अगर बार -बार आपके घुटनों में दर्द होती है तो आप बेल पत्तों को गर्म कर के दर्द वाली जगह के ऊपर बांध लें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

कमजोरी से निजात :

अगर आप बहुत ज्यादा कमजोर हैं तो आप बेल के पत्तों की चाय बनाकर उसमे जीरा पाउडर और दूध मिलकर पियें. इससे आपको भूख भी ज्यादा लगेगी और जो आप खायेंगे वो जल्दी पचेगा और आप कुछ दिनों में ही अपने अंदर एक अलग शक्ति महसूस करेंगे.

गैस सम्बंधित समस्या से निजात :

अगर आपको गैस जैसी समस्या हो जाती है तो आप रोज़ाना बेल के पत्तों का पाउडर बना कर सेवन करें इससे कुछ दिनों में ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगी.

त्वचा सम्बंधित रोग से निजात :

अगर आप मुहांसो से परेशान हैं तो आप बेल पत्तों का पाउडर में हल्का सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे कुछ दिनों में ही आप इस समस्या से निजात मिल जाएगी.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



English Summary: Latex is beneficial for diabetics, Know and benefits

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in