1. लाइफ स्टाइल

मधुमेह रोगियों के लिए अतयंत गुणकारी है बेल पत्ता, जानिए और फायदे

आज हम बात करेंगे बेल के पत्त्ते के बारे में इसका प्रयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है. इससे कई प्रकार की बिमारियों से निजात पाई जा सकती है. इसकी मंदिरों में पूजा भी की जाती है और इससे त्वचा सम्बंधित समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है.

बेल के पत्तों के फायदे :

बुखार की समस्या से निजात :

अगर आपको  बार-बार बुखार चढ़ता है तो आप 20 बेल के पत्ते ,20 नीम  के पत्ते ,10 तुलसी के पत्ते इन सभी पत्तों को सूखा कर रोज़ना पानी के साथ सेवन करें. इससे आपका बुखार कुछ दिनों में ही ठीक हो जाएगा.

हृदय समस्या:

अगर आप हृदय जैसी समस्या से परेशान हैं तो आप रोज़ाना बेल के काढ़े का सेवन करें. इसके सेवन से आपको जल्द ही हृदय समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

छालों की समस्या से निजात :

अगर आपको बार -बार छाले हो जाते हैं तो बेल के पत्तों को अपने मुंह में रख कर अच्छे से चबायें .इससे आपके छाले नरम पड़ जायेंगे और कुछ दिनों में ही ठीक हो जायेंगे.

मधुमेह सम्बंधित समस्या :

अगर आप मधुमेह जैसी समस्या से ग्रसित हैं तो आप रोज़ाना 20 बेल के पत्ते ,20 नीम के पत्तों को सूखा कर रोज़ाना पानी के साथ इसका सेवन करें. इससे आपका मधुमेह का लेवल नियंत्रित रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.

घुटनों में दर्द की समस्या :

अगर बार -बार आपके घुटनों में दर्द होती है तो आप बेल पत्तों को गर्म कर के दर्द वाली जगह के ऊपर बांध लें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

कमजोरी से निजात :

अगर आप बहुत ज्यादा कमजोर हैं तो आप बेल के पत्तों की चाय बनाकर उसमे जीरा पाउडर और दूध मिलकर पियें. इससे आपको भूख भी ज्यादा लगेगी और जो आप खायेंगे वो जल्दी पचेगा और आप कुछ दिनों में ही अपने अंदर एक अलग शक्ति महसूस करेंगे.

गैस सम्बंधित समस्या से निजात :

अगर आपको गैस जैसी समस्या हो जाती है तो आप रोज़ाना बेल के पत्तों का पाउडर बना कर सेवन करें इससे कुछ दिनों में ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगी.

त्वचा सम्बंधित रोग से निजात :

अगर आप मुहांसो से परेशान हैं तो आप बेल पत्तों का पाउडर में हल्का सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे कुछ दिनों में ही आप इस समस्या से निजात मिल जाएगी.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: Latex is beneficial for diabetics, Know and benefits

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News