Rural Industry

सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए में शुरू करें Mushroom Farming बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

mushroom

देशभर में फैले कोरोना की वजह से कई लोगों का रोजगार छिन चुका है.  अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और किसी बिजनेस से अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिसे आप सिर्फ 5 हजार रुपए की लागत में शुरू कर सकते हैं. खास बात है कि इस बिजनेस को घर में आसानी से शुरू किया जा सकता है. एक और  खास बात ये है कि इस बिजनेस में आपको ज्यादा संसाधनों की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो आइए आपको इस बिजनेस के बारे में डिटेल में बताते हैं.

बिजनेस आइडिया

देश में छोटे से लेकर बड़े स्तर पर मशरूम फार्मिंग (Mushroom Farming) की जाती है. आप मशरूम फार्मिंग करके हर महीने काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा लागत लगाने की ज़रूरत भी नहीं है. आप मशरूम फार्मिंग का बिजनेस (Mushroom Farming Business) सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए की ज़रूरत होगी.

मशरूम फॉर्मिंग के लिए जगह                                                

इसके लिए आपको 30 से 40 गज के प्लॉट में  बने एक कमरे की ज़रूरत होगी, जिसमें कम्पोजट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होता है.

Mushroom

इतने दिन में उग जाते हैं मशरूम

अगर आप मशरूम उगाना चाहते हैं, तो आपको बाजार  में ये कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. इन पैकेट को छाया में या कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

ऐसे करें मशरूम की बिक्री  

आप मशरूम फार्मिंग के बिजनेस में अपनी जेब के मुताबिक पैसा ज्यादा लगा सकते हैं. मशरूम उग जाने के बाद आप इन्हें घर के अंदर ही पैक कर सकते हैं. इसके बाद मंडी या ऑनलाइन बेच सकते हैं. इसके लिए आपको किसी कंपनी के साथ साझेदारी करनी होगी. इसके अलावा  आप अपनी खुद का ऐप भी बना सकते हैं. इस तरह  आप अपना बिजनेस एक बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

ट्रेनिंग लेकर शुरू करें बिजनेस

मौजूदा समय में एक किलोग्राम मशरूम का पैकेट करीब 100 से 150 रुपए के बीच में मिलता है, इसलिए यह बिजनेस आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा दे सकता है.  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई संस्थान की तरफ से फार्मिंग की ट्रेनिंग भी दी जाती है. आप ट्रेंनिंग लेकर भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं.



English Summary: Start a mushroom farming business for just Rs. 5 to 6 thousand and make a good profit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in