1. ग्रामीण उद्द्योग

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत शुरू करें खुद का बिजनेस, मिल सकता है 10 लाख रूपये तक की मदद

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
modi

जो लोग खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है. उनकी मदद के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं बना रही है.ऐसी ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhanmantri Mudra Yojana). इस योजना के तहत आप सरकार से लोन लेकर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सरकार इस योजना के अंतर्गत लोगों को लोन की सुविधा प्रदान करती है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में बिजनेस सम्बंधित लोन को अलग - अलग  प्रकार की 3 कैटेगिरी में बांटा गया है. जिसके तहत ग्राहकों अपने बिजनेस के हिसाब से 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कितने कैटेगिरी में मिलेगा लोन

पहला - शिशु लोन

दूसरा- किशोर लोन

तीसरा - तरुण लोन

शिशु लोन (Shishu Loan)

इस लोन की सीमा 50 हजार रूपये तय की गई है. इसके तहत आप चाय की दुकान, मोमबत्ती बिजनेस, अगरबत्ती बिजनेस, पॉपकॉर्न बिजनेस, चेरी बिजनेस,टिफिन सर्विस, कपड़ों पर कड़ाई का व्यवसाय, बिस्कुट बनाने का बिजनेस, स्नैक्स बिजनेस आदि कर सकते है.

किशोर लोन (Kishor Loan)

 इस लोन की सीमा 50 हजार से 5 लाख तय की गई है. इसके तहत आप बुक शॉप, टॉय शॉप, गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस, आटा के चक्की, मिट्टी के बर्तनों का व्यवसाय आदि कर सकते है.

तरुण लोन (Tarun Loan)

इस लोन की सीमा 5 लाख से 10 लाख तय की गई. इसके तहत आप फर्नीचर शॉप, पंखों की दुकान, बिजली की दुकान, स्टील बर्तन शॉप, मोबाइल शॉप, आइसक्रीम कोर्ट आदि व्यवसाय कर सकते है.

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लोन योजना का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक (Indian Citizen) उठा सकता है जो अपना नया बिजनेस करने की सोच रहा है.इसके अलावा अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो भी आप योजना के जरिए लोन ले सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज (Important Documents):

इस लोन को लेने के लिए आपके पास नीचे दिए हुए कुछ जरूरी दस्तवेज होने चाहिए

पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैनकार्ड आदि )

आवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

बिजनेस प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर आप कई तरह के बिजनेस कर सकते है जैसे:

सेल्फ-प्रोपराइटर

पार्टनरशिप

सर्विस सेक्टर की कंपनियां खोल सकते हैं.

माइक्रो उद्योग शुरू कर सकते हैं.

मरम्मत की दुकानें खोल सकते है.

खुद का ट्रक ले सकते हैं. 
खाने से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

फल और सब्जियों की दुकान खोल सकते हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किन बैंकों से मिलेगा लोन

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत आपको लोन के लिए सरकारी बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा. इस लोन योजना से सम्बंधित बैंक की पूरी जानकारी आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट www.mudra.org.in  पर  मिल जाएगी. इसका फॉर्म आप  आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News