1. ग्रामीण उद्योग

Business Ideas for Women: महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 3 बिजनेस, घर बैठे होगी बंपर कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business

Business

आधुनिक समय में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. इस स्थिति में अगर परिवार के अधिकतर लोग पैसा कमाएं, तो अपनी ज़रूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है. आपने अक्सर परिवार के पुरुषों को बाहर नौकरी या बिजनेस और महिलाओं को हाउस वाइफ बनकर घर का ख्याल रखते देखा होगा. मगर आज का दौर बदल गया है. अब बिजनेस के जितने विकल्प पुरुष के पास होते हैं, उससे कई ज्यादा ही विकल्प महिलाओं के पास होते हैं. कई बार महिलाएं घर में रहकर काम करना चाहती हैं, लेकिन वह बेहतर विकल्प नहीं चुन पाती हैं. ऐसे में हम महिलाओं के लिए बिजनेस के 3 बेहतर आइडिया लेकर आए हैं. इन बिजनेस को महिलाएं बहुत आसानी से घर में रहकर कर सकती हैं. इसके साथ ही बहुत अच्छा मुनाफ़ा भी कमा सकती हैं.

ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread Making Business)

अधिकतर लोगों को सुबह की चाय के साथ ब्रेड खाना बहुत पसंद होता है. हमारे देश में ब्रेड बनाने का बिजनेस भी काफी बड़े स्तर पर होता है. ऐसे में महिलाओं के लिए यह बिजनेस आइडिया शुरू करना बहुत फायदेमंद होगा. इसमें समय भी काफी कम लगता है. इस बिजनेस को कम लागत में घर में रहकर आसानी से शुरू किया जा सकता है. यह रोजगार का एक बेहतर जरिया है.

पर्दे की सिलाई का बिजनेस  (Curtain stitching business)

जो महिलाएं सिलाई करने में रूचि रखती हैं. उनके लिए यह बिजनेस कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है. महिलाएं घर में रहकर ही पर्दों की सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इसमें लागत भी काफी कम लगती है, लेकिन मुनाफ़ा बहुत अच्छा मिलता है. सभी जानते हैं कि आजकल कई तरह की पर्दे लगाकार घर की शोभा बढ़ाई जाती है. ऐसे में यह बिजनेस बहुत अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है.

परफ्यूम बनाने का बिजनेस (Perfume making business)

आजकल सभी लोग आकर्षित दिखने के लिए एक से एक सुगंधित परफ्यूम लगाना पसंद करते हैं. ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना काफी फायदेमंद साबित होगा. बता दें कि महिलाएं घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से परफ्यूम बनाना सीख सकती हैं. इससे बनाना काफी आसान होता है. आप पुरूष और महिला, दोनों के लिए परफ्यूम बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

English Summary: Business Ideas for Women, women can start 3 businesses at low cost

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News