1. ग्रामीण उद्द्योग

Low Investment Business: कम निवेश वाले इन व्यवसायों को शुरू कर कमाएं लाभ, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आज हम अपने इस लेख में कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में बताएंगे जिन्हें आप कम निवेश में आसानी से शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिज़नेस लाइसेंस लेने के लिए ज्यादा भटकने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे ही ऑनलाइन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है. तो आइए जानते है इन व्यवसायों के बारे में......

अचार बनाने का व्यवसाय  (Pickles Making Business):

अचार हमारे देश का एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है जोकि काफी लोकप्रिय है. आपको यह हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाएगा. अगर आप छोटा कारोबार शुरू करने की सोच रहें है तो ये आपके लिए एक अच्छा स्टार्टअप हो सकता हैं, क्योंकि ये एक ऐसा व्यवसाय है जो सुरक्षित और आसान है. यह देश के बाजारों के अलावा विदेशों में भी काफी डिमांड में है. आप इस व्यवसाय को आसानी से अपने घर से ही महज 20 से 25 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं.

व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और अनुमति

इस बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है आप इसका लाइसेंस फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड् अथॉरिटी जिसे FSSAI के नाम से भी जाना जाता है. उनसे प्राप्त किया जा सकता है. आप इसका आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

जूट बैग बनाने का व्यवसाय (Jute Bag Business )

प्लास्टिक बैग्स पर ज्यादातर देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में जूट बैग बनाने का व्यवसाय नए कारोबारियों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. बैग बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है. अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहें है तो इसे आप महज 50 हजार से 1 लाख रुपए के छोटे पूंजी निवेश में भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको करीब 500 वर्ग फुट की छोटी जगह की आवश्यकता हैं.

व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और अनुमति

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए वैसे तो आपको ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती है, परंतु कुछ छोटी-मोटी प्रक्रिया है जिन्हें आपको फॉलो करना अवश्यक है. जैसे -

  • फॉर्म का रजिस्ट्रेशन

  • ट्रेड लाइसेंस

  • एसएसआई यूनिट

  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन

  • आईईसी कोड

बटन बनाने का व्यवसाय (Button Making Business):

बटन शर्ट्स से लेकर सूट्स तक हर कपड़े की शोभा बढ़ाने का काम करते है. इसलिए बाजारों में इनकी मांग भी बहुत अधिक है.यह गारमेंट इंडस्ट्री (Garments Industry) में उपयोग किए जाने वाले सबसे जरूरी ट्रिमिंग्स में से एक है. बाजारों में कई तरह के बटन्स की डिमांड जैसे  प्लास्टिक के बटन, कपड़े और स्टील के बटन आदि इनमें कई कैटेगरीज शामिल है, जिन्हें आप अपनी पसंद के मुताबिक चुन सकते हैं. आप इस व्यवसाय को किराए पर लेकर या फिर अपने घर से महज 30 -40 हजार के निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं.

उत्पाद कहाँ बेचे?

अपना उत्पाद तैयार करने के बाद इन्हें  गारमेंट  मेनूफेक्चरर Garment Manufacturer) को बेच सकते है या फिर आप गारमेंट निर्माताओं से आर्डर लेकर उनकी पसंद के डिजाईन भी तैयार करके  दे सकते हैं इसके साथ ही एक्स्ट्रा सेल के लिए आप टेलरिंग मटेरियल की दुकान, दर्जी की दुकान या फिर जनरल स्टोर्स, सुपर मार्किट आदि पर भी बेच सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: ग्रामीण युवा सिर्फ 10 हज़ार रुपये की लागत में शुरू करें मुनाफे के ये 3 बिज़नेस, होगी बंपर कमाई !

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News