1. विविध

Small Business Idea: कम निवेश में ज्यादा मुनाफा वाले 40 कृषि बिजनेस आईडिया

Fruits

Agriculture Business Ideas

इस पूरे लेख में ऐसे 40 कृषि से संबंधित बिजनेस आईडिया दिए गए हैं जिनको कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है. गौरतलब है कि कृषि सेक्टर व्यापार का एक ऐसा सेक्टर है जिसमें लाभ कमाने की आपार संभावनाएं हैं. कृषि क्षेत्र में ऐसे लगभग 100 बिजनेस आईडिया हैं जो इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं. इनमें से कुछ कृषि व्यापार को कम पूंजी में किया जा सकता है तो कुछ के लिए बड़ी  पूंजी निवेश की जरूरत होती है. अगर आप किसी कम लागत वाले अच्छे कृषि बिजनेस की आईडिया की तलाश में हैं तो यह लेख आपको मदद करेगा, इसमें हमने लगभग 40 कृषि व्यापार आईडिया के बारे में बताया है जिसे कम निवेश में शुरू करके ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है.

कृषि और इससे संबंधित व्यवसायिक विचार क्या हैं? (What are agriculture and its related business ideas?)

कृषि व्यवसाय का अर्थ है फसलों का उत्पादन और विपणन व पशुधन का विकास और पालन. ग्रामीण और उप ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए कृषि, आय व रोज़ी-रोटी का एक मुख्य साधन है. इस क्षेत्र को पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर माना जाता है लेकिन खेती में विज्ञान और टेक्नोलॉजी के प्रयोग ने इससे इत्तर भी कई विकास दिखाए हैं. कृषि क्षेत्र एक बहुत ही बड़ा और विशाल क्षेत्र है जिसमें वानिकीपशुपालन और मत्स्य पालन जैसे कई अन्य चीजें भी शामिल हैं. कृषि संबंधित बिजनेस को अगर जुनून और प्रतिबद्ध होकर किया जाए तो इसमें कई गुना तक लाभ संभव है.

कृषि संबंधी व्यापार कि शुरुआत आपके अपने विवेक और कार्यप्रणाली की क्षमता पर निर्भर करता है, साथ ही यह आपके पूंजी निवेश पर भी निर्भर करता है. ऐसे में आइए कम पूंजी निवेश में शुरू होने वाले कुछ बिजनेस आईडिया के बारे में जानते हैं-

1. कृषि फार्म (Agricultural Farm)

अगर आपके पास कृषि योग्य खाली पड़ी जमीन है तो आप उसमें कृषि फार्म कि शुरुआत कर सकते हैं. जिन फसलों की मांग आपके इलाके में ज्यादा है आप उसकी खेती करके अच्छी पैदावार से लाभ कमा सकते हैं.

2. ट्री फार्म (Tree Farm)

ट्री फार्म से आप पेड़ों को उगाकर और उसको बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में पेड़ों के बड़े होने तक में काफी वक्त लगता है जिससे बिजनेस और उसके लाभ में भी वक्त लगेगा. हालांकि यह एक अच्छे कृषि व्यापार की श्रेणी में आता है.

3. जैविक खाद का उत्पादन (Organic Manure Production)

खेती में इन दिनों वर्मीकम्पोस्ट और ऑर्गेनिक फर्टिलाइज़र एक घरेलू व्यवसाय बनता जा रहा है. यह बिजनेस कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है बस इसकी प्रोडक्शन प्रोसेस की जानकारी होनी चाहिए.

4. उर्वरक वितरण का बिजनेस (Fertilizer Distribution Business)

यह बिजनेस छोटे शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के द्वारा आसानी से की जा सकती है. इस बिजनेस में आपको बड़े शहरों से उर्वरकों को खरीद कर ग्रामीण क्षेत्रों तक बेचने की योजना बनानी होगी.

5. सुखे फूलों का व्यापार (Dry Flower Business)

पिछले 10 सालों में सूखे फूलों के व्यापार में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. अगर
आपके पास खाली पड़ी जमीन है तो आप उसमें फूलों की खेती करके उन्हें सुखाकर शिल्प भंडार या फूलों का शौक रखने वालों को बेच सकते हैं.

6. मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

मशरूम का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आपको कम वक्त में ज्यादा लाभ दिला सकता है. इसे कम खर्च और कम जगह में किया जा सकता है. मशरूम की मांग इन दिनों होटल, रेस्टोरेंट के साथ-साथ घरों में भी बढ़ गई है.

7. मुर्गी पालन (Poultry Farming)

मुर्गी पालन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज़ी से बढ़ने वाला बिजनेस बन चुका है. यह एक बेहतरीन फार्म कृषि उद्योग आईडिया में शामिल है. 

8. हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर (Hydroponic Retail Store)

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल इन दिनों काफी तेज़ी से बढ़ रहा है. इसमें मिट्टी के बिना ही खेती की जाता है. इसके बिजनेस में आप कई सारे हाइड्रोपोनिक्स उपकरण को एक जगह बेच सकते  हैं.

9. जैविक ग्रीनहाउस  (Organic Greenhouse)

जैविक ग्रीनहाउस बिजनेस के बढ़ने के आसार भी काफी अच्छी है क्योंकि इन दिनों जैविक पद्धति से उगाए गए उत्पादों की मांग बढ़ रही है. पहले यह व्यवसाय छोटे परिवार द्वारा संचालित खेतों पर किया जा रहा थालेकिन बढ़ती मांग के साथ लोग अब जैविक ग्रीनहाउस बनाने के लिए जमीन खरीद रहे हैं.

10. मधुमक्खी पालन (Bee keeping )

लोग अपने हेल्थ के प्रति सहज हो रहे हैं और ऐसे में शहद की मांग बढ़ रही है, इसलिए मधुमक्खी पालन भी एक लाभकारी व्यवसाय है. हालांकि इस बिजनेस के लिए कई जगह पर ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाती है.

11. मछली पालन (Fish Farming)

मछली पालन करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसमें कई तरह के आधुनिक प्रयोग भी करते रहना होगा तब यह ज्यादा लाभकारी हो सकता है. इसमें पूंजी निवेश कि जरूरत ज्यादा पड़ती है.

12. घोंघा की खेती (Snail Farming)

कृषि बिजनेस आईडिया में बात करते हैं घोंघा की खेती की. यह भी एक अच्छा बिजनेस है जिसे करते हुए अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसमें भी नए टेक्नेलॉजी का प्रयोग करके समय-समय पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

13. फल व सब्जियों के एक्सपोर्ट (Fruits and Vegetable Export)

यह एक तरह का एक्सपोर्ट बिजनेस है जिसमें आपको फल और सब्जियों को लोकल फार्म से खरीदकर विदेशों में सप्लाई करना होगा.

14. फूलों का व्यापार (Flower Business)

फूलों को बेचकर भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. फूलों की मांग पार्टी, शादियों व अन्य इवेंट्स में होने के कारण इस बिजनेस को भी लाभदायक बना देता है.

15. झाड़ू का बिजनेस (Broom Business)

झाड़ का प्रयोग पिछले कई वर्षों से लगातार घरों में प्रयोग होने वाले साफ-सफाई के सामान को बनाने में हो रहा है. ब्रूम उत्पादन की प्रक्रिया काफी आसान है और इसे कम पूंजी निवेश में भी किया जा सकता है.

16. फलों के जूस का उत्पादन (Fruit Juice Production)

फलों के जूस के उत्पादन की प्रक्रिया काफी सरल है और इसे काफी कम पूंजी निवेश में शुरु की जा सकती है. इस बिजनेस की बाजार में मांग बहुत अधिक है. इस बिजनेस को शुरु करने के लिए टेस्ट, साफ-सफाई का ध्यान रखना अनिवार्य है.

17. मूंगफली का बिजनेस (Peanut Business)

मूंगफली की प्रसंसकरण की हुई उत्पादों की मांग सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों मे भी हैं. इसलिए इसके बिजनेस में लाभ अच्छी की जा सकती है.

18. बटेर पालन (Quail Farming)

बटेर पालन मुख्य तौर पर इसके मीट व अंडों के लिए की जाती है. इसके अंडे व मीट में कई तरह के प्रोटीन व फाईबर्स होते हैं जिसके वजह से इसकी मांग रहती है.

19. चायपत्ती का बिजनेस( Tea leave Business)

चायपत्ती के बढ़ते मांग कि वजह से इस बिजनेस में लाभ के आपार संभावनाएं हैं. लेकिन इसकी बागान लगाने के लिए मौसम और जगह का चुनाव काफी महत्वपूर्ण है. इस बिजनेस में पूंजी निवेश भी ज्यादा लगती है और मुनाफा भी ज्यादा है.

20. औषधीय जड़ी बूटियों की खेती (Medicinal Plant Business)

बिजनेस के तौर पर औषधीय पौधे व जड़ी-बूटीयों की खेती काफी लाभदायक है. अगर आप इसमें अच्छी जानकारी जुटा लेते हैं और आपके पास पर्याप्त ज़मीन है तो आप इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं इसके बिजनेस में सरकारी लाइसेंस की भी जरुरत पड़ती है.

21. कैक्टस का बिजनेस (Cactus Business)

कैक्टस का उपयोग आम तौर पर सजावट के लिए किया जाता है. चाहे घर के अंदर या फिर घर के बाहर लेकिन इसका उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है. कैक्टस प्लांट्स के सजावट का काम लाभकारी के साथ आसान भी है.

22. जेट्रोफा की खेती (Jatropha Farming)

जेट्रोफा का उपयोग बायोडीजल उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में किया जाता है. यह कम पूंजी निवेश में शुरु किया जा सकता है और अभी भी लोग इसके प्रति ज्यादा जागरुक नहीं है. इस काम को समझकर आसानी से शुरु किया जा सकता है.

23. मक्के की खेती (Maize Farming)

मकई या मक्का सबसे बहुमुखी फसलों के रूप में उभरा है. इसके फसल को विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में उगाया जा सकता है. अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चुनाव करके इसकी बंपर पैदावार लिया जा सकता है और मुनाफा कमाया जा सकता है.

24. आलू के पाउडर का बिजनेस (Potato Powder Business)

आलू के पाउडर का उपयोग बड़े पैमाने पर स्नैक फूड उद्योग में किया जाता है. इसका इस्तेमाल अब उन सभी प्रकार के व्यंजनों में किया जाने लगा है जिसमें मसले हुए आलू की जरूरत होती है. यह सब्जी की ग्रेवी और सूप को बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता है.

25. बकरी पालन (Goat Farming)

बकरी पालन का बिजनेस उसके मीट के लिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा किया जाता है. बकरी पालन भी कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है.

26. मृदा परिक्षण (Soil Testing)

मृदा परिक्षण एक ऐसा तकनीक है जिसका प्रयोग मिट्टी के पोषक तत्वों की जांच के लिए किया जाता है. इससे यह भी जानकारी दी जाती है कि मिट्टी में लगे फसल को किस प्रकार के उर्वरक की जरूरत है. सरकार से प्रमाण लेकर मृदा परिक्षण केंद्र खोलकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

27. एग्रो ब्लॉगिंग (Agro Blogging)

अगर आप खेती-बाड़ी की अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको इसके बारे में लिखना पसंद है तो आप एग्री ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं. इसमें कृषि संबंधित ब्लॉग लिखे जाते हैं. किसान इन दिनों अपने खेती के टेक्निक को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करने लगे हैं. यह बिल्कुल शून्य पूंजी निवेश से शुरु किया जा सकता है.

28. चारे की खेती (Fodder Farming)

चारा शब्द का उपयोग घरेलू पशुओं को दिए जाने वाले भोजन को खिलाने के लिए किया जाता है न कि उन खाद्य पदार्थों के लिए जिन्हें वे स्वयं खाते हैं. इस कार्य के लिए बार्ले, ओट्स, अल्फाल्फा जैसे फसलों को उगाया जाता है.

29. गुलाब की खेती (Rose Farming)

गुलाब को एक उच्च वाणिज्यिक मूल्य वाला फूल माना जाता है. गुलदस्ता (बूके) बनाने के लिए इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है. अगर आपको बागवानी में दिलचस्पी है तो आप इसे एक अच्छा मुनाफे का बिजनेस बना सकते हैं. इसकी शुरुआत छेटे से जमीन से भी की सकती है.

30. खरगोश पालन (Rabbit Farming)

खरगोश पालन को अब व्यापार के तौर पर भी किया जाने लगा है. अंगोरा खरगोश का पालन उसके अच्छी गुणवत्ता वाले उन के लिए किया जाता है. खरगोश उन के उत्पादन के लिए जाने जाते हैं. इसके उन की गुणवत्ता इतनी बेहतर है कि यह काफी महंगा बेचा जाता है.

31. कृषि कंस्लटेंसी (Agriculture Consultancy)

अगर आप कृषि क्षेत्र के अच्छे जानकार हैं तो आप कृषि कंस्लटेंसी के बिजनेस को भी अपना सकते हैं. किसानों को विशेषज्ञों के सलाह की जरूरत कई तरह से पड़ती है इसलिए यह बिजनेस प्रतिदिन बढ़ रही है.

32. डेयरी बिजनेस (Dairy Business)

दूध और दूध से बने उत्पादों का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसकी मांग कभी नहीं घट. डेयरी व्यापार सबसे ज्यादा लाभ देने वाला कृषि बिजनेस आईडिया है. दूध के अलावा, इसमें खाद का भी बड़े स्तर पर निकलता है. डेयरी व्यापार में साफ-सफाई का ध्यान रखना आवश्यक है.

33. मसाला का बिजनेस (Spice Business)

जैविक मसालों की मांग देश व विदेश हर तरफ हैं. इसके प्रसंस्करण और पैकेजिंग की प्रक्रिया ज्यादा कठीन नहीं है और इसको कम पूंजी निवेश में शुरु किया जा सकता है.

34. सब्जियों की खेती (Vegetable Farming)

अगर आपके पास खेती लायक ज़मीन और काम करने के लिए लोग उपलब्ध हैं तो आप सब्जियों की खेती की शुरुआत कर सकते हैं. अच्छी गुणवत्ता और ज्यादा पैदावार बीज से मुनाफा अच्छा हो सकता है.

35. सोयाबीन की खेती (Soyabean Farming)

 सोयाबीन से कई प्रकार की खाद्य सामग्री जैसे सोया मिल्क, सोया आटा, सोया सौस, सोयाबीन ऑयल, इत्यादि तैयार की जाती है. अगर आपके पास खेती करने योग्य खाली जमीन है तो आप इसकी खेती करके लाभ कमा सकते हैं.

36. तिलापिया फार्मिंग (Tilapia Farming)

तिलापिया एक प्रकार कि मछली है जिसकी मांग यूएसए जैसे देशों में बढ़ती जा रही है. वहीं भारत में भी इसकी मांग है आप इस लाभकारी मछली के किस्म का पालन करके भी लाभ कमा सकते हैं.

37. बागवानी फसलों की खेती (Horticultural Crops Farming)

बागवानी विशेषज्ञ अत्यधिक विशिष्ट ज्ञान के साथ फलपौधे और सब्जियांग्रीनहाउस में फूल और नर्सरी का उत्पादन करते हैं. इस बिजनेस में खेती की प्रक्रिया और टेक्निक काफी महत्वपूर्ण है.

38. प्रमाणित बीज डीलर (Certified Seed Dealer)

आप प्रमाणित बीज़ों की बिक्री कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए कुछ प्रकियाओं को पूरा  करना होगा. वहीं इसकी शुरुआत करने के लिए ज्यादा पूंजी निवेश की जरुरत नहीं होती है.

39. आलू चिप्स का बिजनेस (Potato Chips)

यह आलू के चिप्स और फ्रेंच-फ्राइज़ बनाने पर आधारित एक लघु उद्योग है. फ्रेंच फ्राइज़ और आलू चिप्स की मांग लगातार बढ़ते जा रहा है. यह कम पूंजी निवेश में शुरु होने वाला काफी लाभकारी बिजनेस है.

40. ग्रीनहाउस फूल निर्यात (Greenhouse Flower Export) 

कई लोग ग्रीनहाऊस में खेती सिर्फ निर्यात वाले फूल की खेती करने के लिए करते हैं. इसकी जानकारी पाकर इसको कम पूंजी निवेश में शुरु करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है.

नोट: आशा करता हूं कि यह लेख आपको बहुत ही पसंद आया होगा, आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आएगी. वहीं किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले आप उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें.

English Summary: 40 agri business ideas for people with low invstment and more profit

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News