Rural Industry

गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी आमदनी

आजकल गांव में रहने वाला युवा अपना बिजनेस शुरू करने के लिए शहर की ओर भागता है, ताकि वह अपने बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा कमा पाए. हम आपको बता दें कि शहर में बिजनेस शुरू करने के कई विकल्प हैं, लेकिन उससे कई ज्यादा गांव में बिजनेस शुरू करने के विकल्प हैं. अब सवाल उठता है कि गांव में कौन-सा बिजनेस शुरू किया जाए, जो कि अधिक फायदेमंद साबित हो. आज हम आपको गांव में बिजनेस शुरू करने के कई विकल्प बताने जा रहे हैं. उससे पहले आपको अपने गांव की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इससे पता लगाया जा सकता है कि आपके गांव में कौन-सा बिजनेस करने ज्यादा फायदेमंद होगा.

अनाज खरीद बिक्री बिजनेस (Grain Purchase Sales Business)

गांव में अनाजों की खरीद बिक्री वाला बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद है. इसमें आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस एक गोदाम की जरूरत पड़ती है, जहां आप अनाज को ठीक तरीके से रख सकें.

फ़ोटो कॉपी और फोटोग्राफी बिजनेस (Photocopy & Photography Business)

आप गांव में फ़ोटोकॉपी की दुकान चला सकते हैं. इसके साथ ही उसमें फोटोग्राफी का बिजनेस भी डाल सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जानकारी होनी चाहिए. इस बिजनेस से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं.

किराने की दुकान (General Store)

गांव में किराने की दुकान का बिजनेस अच्छा मुनाफ़ा देगा. इस बिजनेस से आप लगभग 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते हैं. यह बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए एक दुकान और किराने की सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी. इस बिजनेस को गांव में आसानी से शुरू किया जा सकता है. .

कॉस्मेटिक की दुकान (Cosmetic shop)

गांव की महिलाओं को भी अच्छा पहना और दिखना काफी पसंद होता है. ऐसे में आप कॉस्मेटिक की दुकान शुरू कर सकते हैं. अधिकतर गांव के लोग शहर के बाजार में समान ख़रीदने आते हैं, ऐसे में आप गांव में उन्हें ये सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं. यह बिजनेस बहुत मुनाफ़ा देता है.

साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर (Bicycle And Motorcycle Repairing Center)

गांव में अधिकतर लोग साइकिल चलाते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि गांव की लगभग 90 प्रतिशत लोग रोजाना साइकिल और मोटरसाइकिल द्वारा अपने काम करते हैं. आजकल मोटरसाइकिल का चलन भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आप गांव में साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर या उसके पार्ट्स की दुकान खोल सकते हैं. इस बिजनेस से आपको बहुत मुनाफ़ा मिल जाएगा.



English Summary: Village youth start these 5 business in low cost

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in