आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

2 लाख में शुरू करें सीमेंट ईंट बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Fly Ash Bricks

यदि आप कम पूंजी में ग्रामीण क्षेत्र में अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो फ्लाई ऐश ब्रिक्स (Fly Ash Bricks) यानी सीमेंट ईंट बनाने की यूनिट लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपके पास इसके लिए पूँजी नहीं है तो लोन लेकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. दरअसल, अब मिट्टी की ईंट के साथ सीमेंट या राख की ईंट का उपयोग भी घर और भवन निर्माण में किया जाने लगा है. इस वजह से सीमेंट ईंट की अच्छी खासी मांग होती है. तो आइये जानते हैं कैसे शुरू करें फ्लाई ऐश ब्रिक्स का कारोबार-

कैसे बनती हैं फ्लाई ऐश ईंटें

पिछले कुछ सालों में तेजी से नए घर और भवनों का निर्माण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बढ़ने लगा है. यही कारण है कि छोटे-बड़े बिल्डर और ठेकेदार मकान और इमारतों के निर्माण में फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह ईंटें सीमेंट, स्टोन डस्ट और बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख से बनती है. इसके लिए आपको 100 गज की जमींन और दो लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. मैन्युअल मशीन के जरिये आसानी से फ्लाई ऐश ईंटें बनाई जा सकती है. जिसमें 6 से 7 लोगों की आवश्यकता होती है. इस लागत में रोजाना 3,000 ईंटों का निर्माण किया जा सकता है.  

ऑटोमैटिक मशीन से हर घंटे में 1 हजार ईंट का निर्माण

यदि आप मैन्युअल की बजाय ऑटोमेटिक मशीन के जरिये ईंट का निर्माण करना चाहते हैं तो आपको 10 से 12 लाख रुपये का अतिरिक्त इन्वेस्टमेंट करना होगा. इस ऑटोमेटिक मशीन के जरिये कच्चे माल बनाने से लेकर ईंट का निर्माण आसानी से किया जा सकता है. इस मशीन से आप एक घंटे में 1 हजार ईंटों का निर्माण आसानी से कर सकते हैं. वहीं महीने में 3 से 4 लाख ईंट बना सकते हैं. 

सीमेंट ईंट की फायदे

1. लाल ईंट की तुलना में सीमेंट ईंट से निर्माण किए गए घरों और भवनों में भूकंप और आग का असर कम होता है.

2. इसके निर्माण में भट्टी नहीं लगाना पड़ती है जिससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है.

3. सामान्य ईंट की तुलना में यह हल्की और बड़े आकार की होती है.

4. सीमेंट ईंट के उपयोग से कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में 40 से 50 फीसदी की कमी आ जाती है.

5. ब्रिक्स का प्रयोग करने पर प्लास्टर के दौरान कम मटेरियल लगता है.

कैसे लें लोन ?   

अगर आपके पास ब्रिक्स निर्माण बिजनेस के लिए पैसा नहीं है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना तथा मुद्रा लोन योजना के जरिये लोन लेकर यह कारोबार कर सकते हैं. यदि मध्य प्रदेश के निवासी है तो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन लेकर भी यह कारोबार शुरू कर सकते हैं.  

English Summary: Start fly ash bricks making business in 2 lakhs, earning 1 lakh rupees every month

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News