Rural Industry

Profitable Business ideas: कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है पर लोगों को समझ नहीं आता है कि वे किस तरह के बिजनेस पर निवेश करें जिससे उन्हें कम निवेश में ही ज्यादा मुनाफा मिल सके. आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जोकि काफी प्रचलन में है. वो है सीमेंट की ईंटों का व्यवसाय . इसमें आप निवेश कर आसानी से थोड़े समय में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है पर इसके लिए पहले आपको इस बिजनेस को अच्छे से समझना होगा तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार रूप से.....

Fly Ash Bricks एक अच्छा रिटर्न देने वाला व्यवसाय है. फ्लाई ऐश ब्रिक्स को सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है. जोकि आजकल काफी चलन में है.अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहें है तो इसमें आपका न्यूनतम निवेश 8 लाख और अधिकतम निवेश 20 लाख तक आता है. अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिज़नेस से पहले दो महीने में ही लाखों की कमाई कर सकते है.बस आपको पहले थोड़ा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी. भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सीमेंट की बनी ईंटों का प्रचालन बढ़ रहा है. क्योंकि घर बनाने में इन ईंटों का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे होते है.

-इन ईंटों का इस्तेमाल घर बनाने में करने से खर्च कम आता है.

-घर की दीवार के दोनों तरफ फिनिशिंग आती है.

-नमी की समस्या से भी निजात मिलती है.

कितनी जगह की पड़ती है आवश्यकता?

अगर आप कोई भी व्यवसाय शुरू करते है तो उसके लिए एक अच्छी जगह का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है.ऐसे में अगर हम इस व्यवसाय के लिए जगह की बात करें तो, ईंटों को बनाने और भण्डारण के लिए कम से कम 1000 Sq. फ़ीट जगह  की जरुरत पड़ती है. जिसमें आप ईंटें बनाने वाली मशीन,रॉ मटेरियल आदि रख सको.

किन चीजों की होती है आवश्यकता  ?

इसके लिए आपको रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी.जैसे कि- लाइम, रेत और जिप्सम, राख (यह राख कोयले से बिजली पैदा करने वाले प्‍लांट से प्राप्त होती है)

किन मशीनों की होती है आवश्यकता ?

यह आपके निवेश पर निर्भर करता है कि आप कौन से  लेवल का बिज़नस करना चाहते है.इसके कुल तीन लेवल है.पहला मैन्युअल  मशीन (Manual Machine) से भी शुरू कर सकते है. जब आपको थोड़ा ज्ञान हो जाए इस व्यवसाय का तो आप सेमी आटोमेटिक मशीन (Semi -Automatic Machine) लेकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है और पूरा ज्ञान प्राप्त होने के बाद आप फुल आटोमेटिक मशीन (Full Automatic Machine) खरीद कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है. इसके लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी-

Pan Mixer

Belt Conveyor 

Other electrical fittings,lighting

इन मशीनों को ऑपरेट और इंस्टालेशन  की जानकारी आप  जिस कंपनी से मशीन खरीद रहे हो उससे प्राप्त कर सकते है वे आपको इसकी पूरी ट्रेनिंग देगी.

कहा से ख़रीदे रॉ मटेरियल और मशीन ?

इसके लिए कच्चा माल और मशीन आप ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते है. नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

https://dir.indiamart.com

इसमें कुल कितनी लागत लगती है ?

यह व्यवासय 'One Time Investment Business' है.इसे आप आसानी से 10 से 20 लाख रुपए से  शुरू कर सकते है. अगर आप 7 लाख रुपए की मशीन खरीदते है तो आप प्रति घंटा लगभग 800 से 1400 ईंटें बना सकते है और अगर आप 30 लाख रुपए वाली मशीन खरीदते हो तो आप प्रति घंटा लगभग  7 से 9 हजार  ईंटे बना सकते है.एक ईंट को बनाने में लगभग 2 से 2.5 रुपए खर्च आता है.जबकि 1 लाख ईट बनाने पर 3 लाख रुपए तक का खर्च आता है.

कितनी होगी कमाई?

अगर हम 7 लाख रुपए वाली मशीन की कमाई की बात करें तो इसमें प्रति घंटा 800 ईंटें बना सकते है.अगर मशीन प्रतिदिन  8 घंटे चलती है तो हिसाब लगाया जाए तो  8*800=6400 ईंटें प्रति दिन बनती है. जिसमें हमें 1 ईट पर 2 रूपए बचता है ,अगर हम  6400*2=12800 रुपए प्रतिदिन हुए.

प्रोडक्ट कहा बेचे ?

आप अपने प्रोडक्ट को लोकल मार्किट में या फिर इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर भी बेच सकते है.

ये खबर भी पढ़े : Low Investment Business ideas: कम निवेश में ज्यादा फायदा पाने के लिए इस बिजनेस को शुरू करें, सरकार देगी लोन !



English Summary: Profitable business idea: increasing trend of cement bricks, will earn millions from the first month, know the whole process of doing business

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in