1. ग्रामीण उद्योग

Small Side Business ideas: इन 4 छोटे साइड बिजनेस को शुरू कर आर्थिक स्थिति को करें मजबूत, सफलता के साथ मिलेगा भारी मुनाफा

Business Idea

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए छोटा-मोटा बिजनेस करने की सोच रहे हैं  तो आज हम अपने इस लेख में आपके लिए ऐसे ही कामगर बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं जो भविष्य में आपको सफलता के साथ-साथ अच्छा मुनाफा भी दिलाएंगे, तो आइए जानते हैं इन बिजनेस आइडियाज के बारे में…

तिलापिया फार्मिंग (Tilapia farming)

तिलापिया एक प्रकार कि मछली है जिसकी मांग यूएसए जैसे देशों में बढ़ती जा रही है. वहीं भारत में भी इसकी मांग है आप इस लाभकारी मछली के किस्म का पालन करके भी लाभ कमा सकते हैं.

बागवानी फसलों की खेती (Cultivation of Horticultural Crops)

बागवानी विशेषज्ञ अत्यधिक विशिष्ट ज्ञान के साथ फल, पौधे और सब्जियां, ग्रीनहाउस में फूल और नर्सरी का उत्पादन करते हैं. इस बिजनेस में खेती की प्रक्रिया और टेक्निक काफी महत्वपूर्ण है.

ये खबर भी पढ़ें: Small Agri Side Business Ideas: शुरू करें ये छोटे कृषि आधारित साइड बिजनेस, होगी मोटी कमाई

businesss

प्रमाणित बीज डीलर (Certified seed dealer)

आप प्रमाणित बीज़ों की बिक्री कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए कुछ प्रकियाओं को पूरा  करना होगा. वहीं इसकी शुरुआत करने के लिए ज्यादा पूंजी निवेश की जरुरत नहीं होती है.

ग्रीनहाउस फूल निर्यात (Greenhouse flower export)

कई लोग ग्रीनहाऊस में खेती सिर्फ निर्यात वाले फूल की खेती करने के लिए करते हैं. इसकी जानकारी पाकर इसको कम पूंजी निवेश में शुरु करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: Cow Dung Business Ideas: महज 10 हजार की लागत में गाय के गोबर से बनी इन 3 चीजों का व्यवसाय करेगा आपको मालामाल !

English Summary: Small Side Business ideas: Start these 4 small side business, strengthen your financial situation, you will get huge profit with success

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News