1. ग्रामीण उद्द्योग

Zero Investment Business: बिना निवेश के घर बैठे शुरू करें ये 3 बिजनेस, होगी जीरो लागत में अच्छी कमाई!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
business

अगर आप घर बैठे छोटा -मोटा बिजनेस करने की सोच रहें है पर निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप  परेशान न हों. यह लेख खास आपके लिए ही है. आज हम अपने इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियाज (Profitable business ideas) लेकर आए हैं. जिन्हें आप 4 से 5 हजार रुपए में आसानी से शुरू कर कुछ ही समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. यह ऐसे बिजनेस हैं जिसमें आपके पैसे डूबने का भी कोई चांस नहीं है.जितना पैसा लगाएंगे उससे ज्यादा वापिस भी आ जाएगा. एक तरह से हम ये भी बोल सकते हैं कि जीरो निवेश (Zero Budget Business) में बड़ी कमाई, तो आइए जानते  हैं घर बैठे किए जाने वाले इन खास व्यवसायों (Best Business Ideas) के बारे में......

इको-फ्रेंडली न्यूज़-पेपर बैग (Eco-friendly Newspaper Bags)

वर्तमान समय में कपड़े व इको-फ्रेंडली न्यूज़-पेपर बैग की मांग भारतीय बाजारों में  काफी ज्यादा बढ़ गई है. अगर आप भी यह व्यवसाय करने की सोच रहें है तो ये आपके लिए एक बहुत फायदे का सौदा साबित हो सकता है. आप इन बैग्स को आसानी से घर पर बनाकर पास की दुकानों या फिर बाजार में बेच सकते हैं.यह व्यवसाय आपको बहुत ही कम निवेश में एक अच्छा खासा फायदा देगा.

money

योगा टीचर (Yoga Teacher)

आज के समय में हर व्यक्ति स्वास्थ्य समस्याएं से परेशान है जिस वजह से ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा एक्टिव रहते है और खुद को फिट रखने के लिए योगा क्लासेज ज्वाइन करते है. ऐसे में आप योगा टीचर (Yoga Teacher) के रूप में भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको किसी प्रकार का कोई निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन  साबित हो सकता है जो आगे चल कर आपको पैसे के साथ अच्छी शोहरत भी प्रदान करता है.

कपड़े आयरनिंग सर्विस (Clothes Ironing Service)

अगर आप घर पर रहकर कुछ काम करने की सोच रहे हैं तो आप कपड़े प्रेस करने का काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग कपड़ों धो तो लेते हैं मगर कपड़े प्रेस करना उन्हें बहुत ज्यादा आलस आटा है.तो ऐसे में आप अपने घर पर ही आराम से इस तरह की सर्विस शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय में आपके ग्राहक खुद ही आप से  जुड़ते रहेंगे और आप कुछ ही समय में अच्छी -खासी आय अर्जित करना शुरू कर देंगे.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News