आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Ideas: घर बैठे बिना किसी डिग्री के शुरू करें ये 2 छोटे उद्योग, होगी मोटी कमाई

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
business

Small Business

वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) में बेरोजगारी (Unemployment) एक बड़ी समस्या है. जिस वजह से ज्यादातर ग्रामीण युवा शहर की तरफ अपना रुख कर रहे हैं. यदि उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में ही रोजगार मिले तो वे अपने परिवार के साथ रहकर ही आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में खाने की चीजें हर किसी की पहली जरुरत है. खाद्य उत्पाद (Food Products) की मार्केट में भारी मांग है. कई सारी कम्पनियां भारतीय बाजार (Indian Market) में कई तरह के खाद्य उत्पादों का प्रोडक्शन कर अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही Small Business Ideas के बारे में बताएंगे. जिनको आप ग्रामीण स्तर पर कम लागत में शुरू करके मोटा  मुनाफा कमा सकेंगे. तो आइए जानते हैं Small Business Ideas के बारे में....

1) नमकीन बनाने का व्यवसाय (Namkeen Making Business)

नमकीन उद्योग एक ऐसा ही लघु उद्योग है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के  लोग अच्छा लाभ कमा सकते हैं. इसे आप घर बैठे या फिर बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं. नमकीन एक ऐसा उत्पाद है जो भोजन के साथ-साथ हर घर में बड़े मजे से  चाय, जूस आदि के साथ खाया जाता है. नमकीन भोजन के  स्वाद को काफी गुना बढ़ा देता है. तो आइए जानते हैं कैसे शुरू करें ये व्यवसाय....

नमकीन बनाने की कच्ची सामग्री  (Namkeen Raw Material)

नमकीन को कई तरह से बना सकते हैं. क्योंकि इसको बनाने के कई  प्रकार हैं, अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की नमकीन बनाना चाहतें हैं. वैसे मूल रूप से नमकीन बनाने के लिए मसाले, तेल और बेसन आदि की जरूरत पड़ती है, जो आसानी से मार्केट में कहीं भी मिल जाएगी.

कितना करना होगा निवेश

शुरूआत में आप छोटे स्तर से यह काम शुरू करते हुए आसपास या मोहल्ले में बेच सकते हैं. जिसके लिए किसी मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ती. आप घर के सदस्यों के साथ मिलकर ही किराने की दुकानों या घर-घर जाकर नमकीन बेच सकते हैं. बाद में मुनाफा होने पर 50 से 60 हज़ार निवेश कर सकते  हैं. अगर आप चाहें तो काम में मदद के लिए दो चार वर्कर भी रख सकते हैं और अपने उत्पाद को एफएसएसएआई (FSSAI) में रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं. इससे आपके उत्पाद को जहां एक तरफ विशेष पहचान मिलेगी, वहीं आपको भी मुनाफा ज्यादा होगा

कितना होगा मुनाफा

आप 1 किलो नमकीन 20 से 30 रूपए की मार्जिन रेट पर बेचते हैं. तो एक दिन में आप 100 किलो माल का उत्पादन और सेल कर लेते है तो आपको आसानी से प्रतिदिन 2 से 3 हजार  रुपए की आमदनी होगी. इस तरह से आप महीने में 60 से 90 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. माल की अधिक बिक्र होने पर आपकी कमाई भी बढ़ेगी.

2) बिस्कुट बनाने का व्यवसाय (Biscuit Making Business)

अगर आप छोटे स्तर पर और कम निवेश में  व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप बिस्कुट बनाने का बिजनेस आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं. घर पर बनाने के लिए बस आपको एक अच्छे ओवन (Oven) की आवश्यकता पड़ेगी.

बिस्कुट बनाने की कच्ची सामग्री (Biscuit Raw Materials)

  • गेहूं का आटा (Wheat Flour)

  • चीनी (Sugar)

  • वनस्पति तेल (Oil)

  • ग्लूकोज (Glucose)

  • दूध पाउडर (Milk Powder)

  • नमक (Salt)

  • बेकिंग पाउडर (Baking Powder)

  • कुछ खाद्य केमिकल्स (Food Chemicals)

कितना करना होगा निवेश

इस व्यापार को घर से शुरू करने के लिए आपको न्यूनतम 15 से 30 हजार रुपए की जरूरत होगी. अगर आप चाहें तो 1-2 वर्कर भी रख सकते हैं और अपने उत्पाद को एफएसएसएआई (FSSAI) में रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं.

कितना होगा मुनाफा

इस व्यवसाय से आप महीने का 40 से 50 हज़ार रुपए कमा सकते हैं. बस आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी अच्छी से आनी चाहिए. जिससे समय के साथ मुनाफा भी बढ़ता जाएगा.

English Summary: Rural Small Business Ideas: start these 2 small industries without any degree from home

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News