Rural Industry

Business Idea: महज़ 5 हजार की लागत से शुरू करें कुल्हड़ बनाने का बिजनेस, होगी 50 हजार रुपए की कमाई

हमारे देश की जनसंख्या के मुकाबले में नौकरियां बहुत कम हैं, तो वहीं कोरोना (Corona) और लॉकडाउन (Lockdown) ने स्थिति को और भी बिगाड़ कर रख दिया है. आज कई लोगों की नौकरी छिन गई है, तो कई लोगों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में सभी लोगों को एक बड़ी चिंता सता रही है कि लॉकडाउन के बाद उनकी जीविका कैसे चल पाएगी? वह कैसे अच्छा मुनाफ़ा कमा पाएंगे? अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल है तो हम आपको एक बेहद शानदार बिजनेस का विकल्प बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप हर महीने कम से कम 50 हजार रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं. खास बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने में लागत न के बराबर लगती है.

कुल्हड़ बनाने का बिजनेस

आपको बता दें कि मौजूदा समय की स्थिति को देखकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे रेलवे स्टेशनों (Railway Station), बस डिपो (Bus Depot), हवाईअड्डों (Airport) और मॉल (Mall) में जल्द ही प्लास्टि और कागज से बने कप में चाय बेचने पर पाबंदी लगने वाली है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो जल्द ही इस मौके का फायदा उठाते हुए कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आने वाले में यह बिजनेस आपको शानदार कमाई देगा.  

सरकार से मिलेगी मदद

कुल्हड़ बनाने का बिजनेस सोचने और दिखने में ज़रूर छोटा लगता है, लेकिन आप इस बिजनेस से महीने में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि मोदी सरकार लगातार  कुल्हड़ बनाने के बिजनेस को बढ़ावा दे रहे हैं. इसके के लिए कुम्हार सशक्तीकरण योजना भी चलाई गई है. इस योजना के तहत सरकार कुम्हारों को बिजली से चलने वाली चाक देती है, जिसकी मदद से कुम्हार आसानी से कुल्हाड़ बना सकते हैं. इतना ही नहीं, सरकार इन कुल्ह़ड़ों को अच्छी‍ कीमत पर खरीदती भी है. इस योजना की मदद से कुम्हार अपनी जीविका को बेहतर बना सकते हैं.

कम लागत अधिक मुनाफा

अगर आप कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको केवल 5 हजार रुपए की लागत लगानी पड़ेगी. इसके साथ ही थोड़ी खुली जगह की ज़रूरत भी पड़ेगी. यहां आप कुल्हड़ बानने वाली चाक लगा सकते हैं, साथ ही उन्हें अच्छी तरह धूप में सूखा सकते हैं. बता दें कि सरकार ने इस साल 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटने का लक्ष्य तय किया है. मगर यह लक्ष्य कोरोना और लॉकडाउन की वजह से  पूरा नही हो पा रहा है. जैसे ही देश की स्थिति में सुधार होगा, वैसे ही आप सरकार की इस योजना का लाभ ज़रूर उठाएं. इस बिजनेस से आप अपनी जीविका को बेहतर बना सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: लॉकडाउन खत्म होते ही शुरू करें यह बिजनेस, होगी अच्छी कमाई



English Summary: Kulhar business will give good profits

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in