Rural Industry

कुटीर उद्योग: महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 6 व्यवसाय, मिलेगा लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका

अधिकतर महिलाएं घर बैठे व्यवसाय करने के विकल्प खोजती हैं, ताकि वह अपना खुद का व्यवसाय करके अच्छा मुनाफ़ा कमा पाएं. अगर आप भी अपना खुदा का कोई व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, तो हम आपको कुटीर उद्योग संबंधी कुछ विकल्प बताने जा रहे हैं. इनमें से कोई-सा भी व्यवसाय का विकल्प चुनकर उसको आसानी से घर बैठे शुरू किया जा सकता है. इनको कम लागत और कम या बिना मशीनरी के शुरू कर सकते हैं. आइए आपको कुटीर उद्योगों के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें आप शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

अगरबत्ती बनाने का काम उद्योग

यह उद्योग कम लागत में अधिक मुनाफ़ा देने वाला विकल्प है. इसको 50 हजार की लागत से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अगरबत्ती बनाने वाली मशीन खरीदना होगी. बता दें कि अगरबत्ती बनाने के लिए चारकोल पाउडर, वुड पाउडर रोल, धूप और अन्य सुगन्धित सामग्री का मिश्रण तैयार किया जाता है. इसके बाद अगरबत्ती बनाई जाती है, जिसका उपयोग पूजा-अर्चना आदि में होता है.

साबुन बनाने का उद्योग

इस कुटीर उद्योग में कास्टिक सोडा, तेल, एसेंस आटा आदि सामग्री की आवश्कयता पड़ती है. इनके द्वारा ही साबुन तैयार किया जाता है. बाजार में कई प्रकार के साबुन की बिक्री होती है. इस उद्योग को शुरू करने से पहले आप जिला उद्योग केंद्र द्वारा 3 से 6 महीने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. इसके लिए आपका 10वीं पास होना जरूरी है. आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए जिला उद्योग केंद्र से 25 लाख तक लोन भी ले सकते हैं.

मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग

पुराने समय से ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग बहुत ज्यादा प्रचलित है. आज भी कई लोग इस उद्योग द्वारा अपनी जीविका चला रहे हैं. इस छोटे व्यवसाय में बहुत कम लागत लगती है. इस उद्योग में मिट्टी का घड़ा, सुराही, मिट्टी के खिलौने, मूर्तियां आदि तैयार कर सकते हैं. इन सभी वस्तुओं की बाजार में अच्छी मांग होती है.

चूड़ी बनाने का उद्योग  

यह उद्योग घर बैठकर आसानी से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए एक मशीन की आवश्यकता पड़ती है. इस मशीन की कीमत 50 से 70 हजार तक की होती है. इसके साथ ही चूड़ी बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्कयता होती है. बता दें कि महिलाओं को अपने हाथों में प्लास्टिक और कांच, दोनों तरह की चूड़ियां पहनना बहुत पसंद होता है. आप इस उद्योग से रोजाना अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Tiffin Service Center: महज 5 से 10 हजार की लागत में शुरू करें टिफ़िन सर्विस सेंटर, कमाएं लाखों रुपए का मुनाफ़ा

मेहंदी लगाने का उद्योग  

भारतीय संस्कृति में शादी समेत अन्य सभी मंगलकारी कार्यक्रमों मे मेंहदी लगाई जाती है. यह परंपरा सदियों पुरानी है. ऐसे में महिलाएं इस उद्योग को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती है. इसके लिए कोई मशीन खरीदने की जरूरत भी नहीं होगी. इस उद्योग में आपको अपने हाथों का हुनर दिखाना होता है. आप इस उद्योग से रोजोना अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. आज के दौर में इस उद्योग की मांग बढ़ती जा रही है.

दोना-पत्तल बनाने का उद्योग

आपको सबसे पहले इस उद्योग को शुरू करने के लिए एख मशीन खरीदनी होगी. इस मशीन का नाम डबल डाई फुल ओटोमेटिक है. इसकी कीमत 50 हजार रुपए से शुरू होती है. इसकी खासियत है कि इसमें दो डाई लगी होती है. आप दोनों डाई से लगभग 1 घण्टे में 1 हजार पीस तैयार कर सकते हैं. आप डाई बदलकर उत्पाद की साइज भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कच्चा माल खरीदने की ज़रूरत होती है. यह माल आप किसी भी बड़े शहर से खरीद सके हैं. बता दें कि इस उद्योग की पैकिंग और मार्केटिंग खुद करनी पड़ती है. इनका उपयोग होटलों, शादी समेत अन्य सभी प्रकार के समारोह में होता है. आप दोना पत्तल बनाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. खास बात है कि इस उद्योग के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से लोन भी ले सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: पशुपालन: भारतीय नस्ल की इन 10 बकरियों को पालकर कमाएं मुनाफ़ा



English Summary: Small Business Options for Women

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in