1. ग्रामीण उद्योग

Future Business ideas: ये 6 बिजनेस शुरू कर घर बैठे करें कम निवेश में हजारों से लाखों तक की कमाई, जानिए कैसे

business ideas

Business ideas

कोरोना काल (Corona Time) में ज्यादातर लोगों के बिज़नस ठप हो गए हैं, तो कई लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है. ऐसी स्थिति में आमदनी का साधन ढूंढ़ने वाले लोगों के लिए आज हम ऐसे छोटे बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) लेकर आए हैं. जिसे आप बहुत ही कम निवेश (Low investment Business) में शुरू कर धीरे-धीरे बड़े कारोबार में बदल सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है, इससे आप घर बैठे थोड़ा समय देकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन प्रॉफिटेबल बिजनेस (Profitable Business ideas) के बारे में विस्तार रूप से...

शहद का बिजनेस (Honey Business)

आप घर बैठे मधुमक्खी पालन (Bee Keeping) का बिजनेस भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 1 से 2  लाख रुपए का निवेश करना होगा. जिससे आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको पहले इससे सम्बंधित पूरी ट्रेनिंग लेनी होगी.

दूध का कारोबार (Milk Business)

अगर आपके घर में गाय, भैंस या बकरी है तो आप अपना दूध का कारोबार शुरू कर सकते हैं और नहीं भी है तो आपको 30 -40 हजार रुपए का निवेश कर के अपना पशु खरीद कर इस कारोबार को शुरू कर सकते हैं. इसमें आप कंपनियों के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट कर दूध बेच सकते हैं.

फुल का बिजनेस (Flower Business)

अगर आपके पास थोड़ी जगह है तो आप अपना फूलों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. क्योंकि शादी से लेकर छोटे-छोटे प्रोग्राम में फूलों की मांग काफी ज्यादा हैं. इसके अलावा आप इन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से भी फूल बेच सकते हैं. इसके लिए आप सूरजमुखी का फूल, लाल गुलाब, गेंदे के फूल की खेती आदि कर सकते है. यह आपको कम निवेश में भी अच्छा खासा मुनाफा करवाएगा.

महंगे पेड़ों का बिजनेस (Expensive Tree Business)

अगर आपके पास थोड़ी जमीन है तो आप खाली जगह पर चन्दन, शीशम, सागौन जैसे पेड़ लगा सकते हैं. इन पेड़ों की खेती (Tree Farming) आपको 8 से 10 साल में मोटी कमाई करवाएगी. वर्तमान समय में एक शीशम के पेड़ की लकड़ी करीब 40 हजार तक का बिक जाती है.

बांस की खेती (Bamboo Business)

बांस की खेती (Bamboo Farming) वर्तमान समय में बहुत ज्यादा बढ़ रही है. क्योंकि लोगों को बांस से बने हुए प्रोडक्ट को काफी पसंद आ रहे है. इन प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए आप ऑनलाइन साइट बनाकर अपने प्रोडक्ट को अच्छे प्राइस रेट्स पर बेच सकते हैं.

पॉल्ट्री बिजनेस (Poultry Business)

पॉल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming)  एक ऐसा व्यापार है, जिसमें आपको कम निवेश में ज्यादा फायदा होता है. फिलहाल सरकार तो इस व्यापार पर मुद्रा लोन भी दे रही है. जिसके द्वारा आप लोन लेकर इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं.

English Summary: future business ideas: how to start these 6 businesses and earn thousands to lakhs from home with low investment

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News