1. ग्रामीण उद्योग

Top 10 Profitable Agriculture Business Ideas: साल 2021 में शुरू करें 10 कृषि आधारित बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture Kisan

Agriculture Kisan

आज हम इस लेख में ऐसे 10 कृषि आधारित बिजनेस आइडिया (Top 10 Profitable Agriculture Business Ideas) बताने जा रहे हैं, जिसकी छोटे स्तर पर शुरुआत करके बंपर कमाई की जा सकती है. सबसे खास बात यह है कि इन बिजनेस को शुरू करने में किसी तरह की खास ट्रेनिंग नहीं लेनी होगी. इन सभी बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आर्थिक मदद करेगी. ऐसे में अगर आप कोई अच्छा और ज्यादा कमाई देने वाला बिजनेस आइडिया सोच हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ते रहिए.

दूध का बिजनेस (Milk Business)

आज के समय में यह बिजनेस पहले नंबर पर आता है. अगर आपके पास एक अच्छी गाय या भैंस है, तो आप आसानी से मोटी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि एक अच्छी गाय 30 हजार रुपए की कीमत में आ जाती है, तो वहीं एक अच्छी भैंस 50 से 60 हजार रुपए में आ जाती है. आग आप एक या दो पशुओं के साथ बिजनेस की शुरुआत करते हैं, तो बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. इसके लिए आप कंपनियों से भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा लोकल स्तर पर भी दूध बेचने वालों से संपर्क साध सकते हैं.

फूलों की खेती (Flower Farming)

आजकल हर समय फूलों की डिमांड बनी रहती है. अगर आप लीज पर जमीन लेकर फूलों की खेती भी कर लें और ऑनलाइन वेबसाइट्स से संपर्क करके फूल बेचें, तो इससे बहुत अच्छा मुनाफ़ा होगा. आप सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती कर सकते हैं.

पेड़ की बागवानी (Tree Gardening)

अगर 1 या 2 बीघे में शीशम, सागौन जैसे बेशकीमती पेड़ लगाकर व्यवस्थात्मक तरीके से की जाए, तो इससे आप 8 से 10 साल में करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि शीशम का पेड़ करीब 40 हजार रुपए में बिकता है, तो सागौन का पेड़ इससे भी  ज्यादा कीमत में बिकता है.

शहद का बिजनेस (Honey Business)

वैसे तो शहद निकालने के लिए मधुमक्खी पालन का बिजनेस बहुत पुराना है, लेकिन मौजूदा समय में इसने पेशेवर रूप ले लिया है. अगर आप करीब 1 लाख रुपए के थोड़े साधनों के साथ शहद का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको बहुत अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा. इसके लिए आपको ट्रेनिंग भी लेनी होगी.

सब्जियों की खेती (Vegetable Farming)

छोटी जमीन की चारदीवारी या घेराबंदी कर सब्जियों की खेती करने से अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. बता दें कि हरियाणा के घरौंदा में एक ऐसा ही सेंटर बनाया गया है. अगर आप मिर्च, गोभी, टमाटर जैसी सब्जियों की खेती करते हैं, तो यह आपकी जेब भर देंगी.

पॉल्ट्री फार्म (Poultry Farm Business)

इस बिजनेस में थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ता है, लेकिन इसके लिए आप मुद्र लोन ले सकते हैं. अगर एक बार यह काम शुरू हो गया, तो आपको शुरुआत में ही 10 से 20 प्रतिशत मुनाफा मिलने लगेगा.

बांस का बिजनेस (Bamboo Business)

यह एक ऐसा पेड़ है, जिसके द्वारा कई तरह की रचनात्मक वस्तुओं का निर्माण किया जाता है. इसके द्वारा मेज से लेकर झोपड़ीनुमा घर तक बनाए जाते हैं. जो कंपनी बांस का काम करती हैं, उन्हें बांस की खूब जरूरत होती है. आप हर साल बांस के 1 पेड़ से करीब 5 क्विंटल पैदावार प्राप्त करते हैं, तो 100 पेड़ों से करीब 500 क्विंटल का उत्पादन मिल सकता है. अगर आपके पास करीब 500 क्विंटल बांस है, तो आप उसे बेचकर करीब डेढ़ लाख का मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

मछली पालन (Fisheries)

यह एक ऐसा आइडिया है, जो आपको बहुत अच्छा मुनाफ़ा देगा. आज के समय में अधिकतर लोग मछली का सेवन करते हैं.  आप मछली पालन का काम छोटी जमीन में आसानी से शुरू कर सकते हैं. ये बिजनेस लाखों की आमदनी दे सकता है.

एलोवेरा की खेती (Aloe Vera Cultivation)

इसकी खेती में 1 बीघा जमीन में करीब 2500 पौधे लगा सकते हैं, जिसमें 5 से 6 हजार रुपए का खर्च आता है. इसकी खेती में 4 से 5 बार सिंचाई और निराई की आवश्यकता होती है, तो वहीं रासायनिक खाद और कीटनाशकों के प्रयोग की भी ज्यादा आवश्यकता नहीं पड़ती है. एलोवेरा की खेती कम छायादार वृक्षों के साथ भी की जा सकती है. इससे आप एक साल में औसतन 15 से 20 हजार रुपए प्रति बीघा आमदनी कमा सकते हैं.

तुलसी की खेती (Basil Cultivation)

इसकी खेती से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि तुलसी का उपयोग कई दवा बनाने में किया जाता है. तुलसी की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि आप 10 बीघा जमीन में 3 महीने में 15 हजार रुपए की लागत लगाकर 3 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Top 10 Profitable Agriculture Business Ideas to start making profits in the year 2021

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News