1. ग्रामीण उद्योग

Profitable Business Idea: अब होगी पैसों की बारिश, बस एक बार करके देखिए ये बिजनेस, चमक जाएगी किस्मत

Cow Dung

Cow Dung

वर्तमान समय में लोगों में अपना बिजनेस शुरू करने की ललक काफी देखने को मिल रही है, ऊपर से इस कोरोना ने लोगों के अच्छे भले बिजनेस ठप्प कर दिए हैं तो कहीं नौकरी पेशा लोगों की नौकरियां चली गई हैं. लोगों की इसी समस्या को देखते हुए. आज हम आपके लिए एक ऐसा यूनीक बिजनेस (Unique Business) लेकर आए हैं. जिसके लिए न तो आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत है और न ही ज्यादा पैसा निवेश करने की इसे आप आसानी से घर बैठे शुरू कर ऑनलाइन व ऑफलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गाय व भैंस का गोबर ज्यादातर जैविक खाद, बॉयो गैस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. ज़्यादातर लोगों के तो गोबर देखते ही मुंह सिकुड़ने लगते हैं. उन्हें ये नहीं पता कि ये बेकार दिखने वाली चीज आज के समय में अधिकतर लोगों के रोजगार का साधन बन गई है. जैसे गोबर से बनी लकड़ियों का इस्तेमाल हवन, अंतिम संस्कार आदि में किया जा रहा है, इससे बने पैंट का इस्तेमाल घर को ठंडा करने में हो रहा है. जिससे गोबर की डिमांड देश के बाजारों में काफी ज्यादा मात्रा में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और भविष्य में इसकी मांग देश के साथसाथ विदेश के बाजारों में भी बढ़ने वाली है, तो ऐसे में आइए जानतें हैं कि गोबर से बने इस बिजनेस के बारे में विस्तार रूप से....

मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का व्यवसाय (Cow Dung Stick Business)

गोबर से बनी अगरबत्ती की भी भारतीय बाजारों में मांग काफी बढ़ गई है. क्योंकि गोबर से बनी अगरबत्ती मच्छर भगाने में काफी ज्यादा उपयोगी मानी जाती है. इसकी महक से कीड़े - मकोड़े और मच्छर सब दूर भागते हैं. इसलिए अगरबत्ती का व्यवसाय आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. आप कम निवेश में भी इसमें अच्छा- खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए कच्ची सामाग्री (Raw Material for Incense Sticks Business)

अगरबत्ती की कच्ची सामाग्री पूरे भारत में आप कही से भी आसानी से ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं. ऐसी कई वेबसाइट हैं जो इसका कच्चा माल ऑनलाइन बेचती है. जैसे:-

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री (Raw material for making incense sticks)

चारकोल डस्ट

जिगात पाउडर

सफ़ेद चिप्स पाउडर

परफ्यूम

डीइपी

पेपर बॉक्स

रैपिंग पेपर

कुप्पम डस्ट       

चन्दन पाउडर

बांस स्टिक

अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह (Place to Start Incense Sticks Business)

इस व्यवसाय को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं और अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट (sq. Ft) तक की जगह की जरुरत होगी.

अगरबत्ती बनाने में कितना समय लगता है (How long does it take to make incense sticks)

अगरबत्ती बनाने का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गई मशीन के अनुसार अलग- अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो आप 1 मिनट में 150 -200 अगरबत्ती आसानी से बना सकते हैं. यदि आप हाथों से अगरबत्ती बना रहे हैं तो ये बनाने वाले व्यक्ति के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है कि वे कितने समय में कितनी अगरबत्ती बना सकता है.   

अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में कितनी लगती है कुल लागत (How much does it cost to start an Incense Sticks Business)

इस व्यवसाय को घर से अपने हाथों से अगरबत्ती बनाने पर आपको 13,000 रूपये की लागत लगेगी. लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने हैं तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है.

कैसे बेचें ये प्रॉडक्ट (How to Sell Product)

आप अपना प्रॉडक्ट सोशल मीडिया के सहारे प्रोमोटे कर सकते हैं. आप WhatsApp Group बना कर अपने आस –पास के लोगों को जोड़ सकते हैं या फिर ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म जैसे Amazon, Flipkart, Grofers, Bigbasket आदि में थोड़ा निवेश कर अपने प्रोडक्ट को बड़े स्तर पर बेच सकते हैं.

English Summary: New Business Idea: Now there will be a rain of money, just do this business once, luck will shine

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News