1. ग्रामीण उद्योग

New Business Idea: खरगोश पालन का शुरू करें बिजनेस, हर साल कमाएं लाखों रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Rabbit Farming

Rabbit Farming

एक बार फिर देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की चैन विकराल रूप ले चुकी है. अब दिन पर दिन कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों को सबसे ज्यादा चिंता अपने रोजगार को लेकर हो रही है, क्योंकि देश में एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की स्थिति बन चुकी है.

कई लोगों को अपनी नौकरी की चिंता है, तो किसान, मजदूर समेत अन्न लोगों को फिर से मंदी का डर सताने लगा है, इसलिए जरूरी है कि जब तक देश में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति बने, तब तक एक बेहतर रोजगार तालाश लें.

अगर आप भी इस चिंता से जूझ रहे हैं, तो हम आपके लिए एक नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea) लेकर आए हैं, जिससे आप बेहतर कमाई कर पाएंगे. जी हां, अगर अगर आपको जानवरों से प्यार है और आप उनकी देखभाल करना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर बिजनेस आइडिया (New Business Idea)  साबित हो सकता है. कई लोगों को खरगोश बहुत पसंद होते हैं. अगर आप भी इन लोगों में शमिल हैं, तो आप रेबिट फार्मिंग यानी खरगोश पालन (Rabbit Farming) से सालाना लाखों रुपए कमा सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि खरगोश पालन का बिजनेस (Rabbit Farming Business)  किस तरह शुरू कर सकते हैं.

खरगोश पालन में लागत की जरूरत

खरगोश पालन का बिजनेस (Rabbit Farming Business) के लिए लगभग 4 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस में 4 लाख रुपए लगा कर सालभर में  दोगुना पैसा कमा सकते हैं. बता दें कि खरगोश के बालों से जो ऊन बनती है, उसके लिए रेबिट फार्मिंग (Rabbit Farming) की जाती है. रेबिट फार्मिंग में यूनिट के हिसाब से खरगोशों को पाला जाता है. एक यूनिट में तीन नर खरगोश होते हैं और बाकी 7 मादा खरगोश होते हैं.

किस चीज पर कितना खर्च?

  • 10 यूनिट्स पर 2 लाख रुपए तक का खर्च

  • टिन शेड के लिए 5 लाख रुपए तक का खर्च

  • पिंजरे पर 1 से 25 लाख रुपए तक का खर्च

जानकारी के लिए बता दें कि एक मादा की प्रेगनेंसी की अवधि 30 दिन की होती है. इसके बाद 6 से 7 बच्चों तक को जन्म दे सकती है. इसके पैदा होने के लगभग 45 दिन में खरगोश का बच्चा 2 किलो का हो जाता है फिर आप उन्हें बेच सकते हैं.

खरगोश पालन से कैसे करें कमाई?

साल में एक मादा खरगोश लगभग 7 बार बच्चे देती है. अगर वह औसतन 5 बच्चों को भी जन्म देती है, तो इस तरह साल में 7 मादा खरगोश लगभग 245 बच्चे देंगी. इस तरह खरगोश के बच्चों का एक बैच लगभग 2 लाख रुपए की कमाई करा सकता है. बता दें कि इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है. अगर आप इन दोनों चीजों के लिए खरगोश पालन (Rabbit Farming)  कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

खरगोश पालन से कितना होगा मुनाफा?

आप साल में इस बिजनेस में खरगोश के बच्चों को बेचकर लगभग  10 लाख रुपए कमा सकते हैं. आपको 2 से 3 लाख रुपए चारे और रखरखाव पर खर्च करने होंगे. इस तरह सालाना लगभग 7 से 8 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है. बता दें कि खरगोश पालन (Rabbit Farming) में अधिक मेहनत नीहं करनी पड़ती है. आप खरगोश के पिंजरों की साफ-सफाई और खाना खिलाने के लिए एक सहायक रख सकते हैं.

खरगोश पालन के लिए ट्रेनिंग

अगर आपको खरगोश पालन (Rabbit Farming) की और अधिक जानकारी चाहिए, तो आपके पास फ्रेंचाइजी लेने का भी विकल्प है.  आपको खरगोश ब्रीडिंग से लेकर मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग भी मिल जाएगी. इसके आप अपने राज्य में स्थिति फार्म से संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Information on starting a rabbit farming business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News