1. ख़बरें

Lockdown 2021 को लेकर सबसे बड़ी खबर, इन राज्यों में लगा लॉकडाउन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Lockdown 2021

Lockdown 2021

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चलती दिखाई दे रही है. इस बीच एक बार फिर लॉकडाउन 2021 लगने आहट होने लगी है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने खतरे को और बढ़ा दिया है. लॉकडाउन 2021 (Lockdown 2021) की आहट से ही सभी लोग खौफ में हैं.

इस कारण केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ना भी ल़ाजमी है. देश के 5 राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 80 प्रतिशत से ज्यादा केस सामने आए हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और दिल्ली में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते नए मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है.

कोरोना लॉकडाउन 2021 की नई गाइडलांस (Corona Lockdown 2021 New Guidelines)

महाराष्ट्र की बात करें, तो राज्य सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है. इसके साथ ही पंजाब सरकार ने स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला कर लिया है. इसके अलावा 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. इतना ही नहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल, इंदौर और जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी कुल 32 घंटे का लॉकडाउन (Lockdown 2021) लगाने का एलान किया गया है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को 'टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट' की रणनीति अपनाने की सलाह है. यह आम बात नहीं है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 40 हजार से अधिक नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1.15 करोड़ हो गई है. अब तक 1,59,558 लोगों की जान जा चुकी है.

17 राज्यों में जनवरी के बाद मामलों में बढ़ोतरी (Cases rise after January in 17 states)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें, तो मौजूदा समय में महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा बुरी स्थिति है. यहां लगभग 25,681 नए मामले आए हैं. इसके बाद पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात का नंबर है, जहां नए केस 1 हजार से ज्यादा आने लगे हैं.

लॉकडाउन 2021 की आहट (Lockdown 2021 sounded)

जब से कोरोना वायरस के नए मामले आने शुरू हुए हैं, तब से लॉकडाउन 2021 लगने की चर्चा भी तेज हो गई है. इस कारण सोशल मीडिया पर #lockdown2021 ट्रेंड कर रहा है. इस पर लोगों ने अपना दर्द शेयर किया है, वो भी मीम्स बनाकर.

हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस की गंभीरता पहले की तुलना में काफी कम है.  

English Summary: Lockdown 2021 imposed due to corona virus

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News