1. ख़बरें

पहले की सरकारें किसानों के प्रति नहीं प्रकट की इतनी गंभीरता- कैलाश चौधरी

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
kailash chaudhary

Modi government

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य का सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में बसे हुए राजस्थानी और अन्य किसानों के बीच भाजपा के पक्ष में ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार कर रहे है.

केंद्रीय मंत्री और बाड़मेर जैसलमेर से सांसद कैलाश चौधरी राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र से हैं. इसीलिए कैलाश चौधरी मारवाड़ी लोगों और कृषि राज्यमंत्री के नाते किसान समुदाय को भाजपा के पक्ष में करने के लिए बंगाल में डेरा डाले हुए हैं. जहां उनका प्रवासी राजस्थानी जगह जगह गर्मजोशी के साथ स्वागत कर रहे हैं. शनिवार को कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने गोसाबा के समीप लॉन्चघाट, छोटे मुल्ले खाली सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं के साथ गृहमंत्री अमित शाह की होने वाली रैली से सम्बंधित तैयारियों को लेकर बैठक ली. बैठक में कैलाश चौधरी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा कार्यकर्ताओं में अपार उत्साह है, जो भाजपा की विजय को सुनिश्चित कर रहा है.

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि आज देश की निगाह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की तरफ है कि वह हमारे लिए क्या कर रहे हैं? आज देश का किसान जो दिन-रात मेहनत करता है लेकिन उसको उसकी फसल का उचित दाम नहीं मिलता. प्राकृतिक आपदा के लिए उसको सहायता नहीं मिलती. वह सरकार की तरफ देख रहा है. किसान पहले से देश में हैं. यह देश कृषि प्रधान देश है. पहले भी कई सरकारें बनीं, लेकिन कभी किसी ने आज तक किसानों के प्रति इतनी गंभीरता प्रकट नहीं की.

लेकिन आज किसानों की हर तकलीफ को दूर करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हम किसानों की आमदनी को दोगुना करना चाहते हैं. उन्होंने एक समय सीमा तय की है कि किसानों की आमदनी दोगुना तय हो, इसके लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पीएम फसल बीमा योजना जैसे अनेकों उपाय किये हैं.

ममता बनर्जी से छुटकारा पाना चाहती है बंगाल की जनता : केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर बंगाल दौरे पर पहुंचे कैलाश चौधरी पिछले तीन-चार दिन से वहीं प्रवास करते हुए पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में जनसंपर्क कर रहे हैं. यही नहीं पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में बसे प्रवासी राजस्थानियों के बीच जाकर भाजपा के पक्ष में माहौल रहे है. कैलाश चौधरी ने कहा कि आज बीजेपी ही ऐसी पार्टी है जो समाज के हर वर्ग, हर क्षेत्र की आवश्यकताओं को समझती है और उनके लिए काम कर रही है. बीजेपी ही ऐसी पार्टी है जो राष्ट्रीय आकांक्षाओं के साथ ही हर क्षेत्र के गौरव को भी उतने ही गर्व के साथ अपने साथ लेकर चलती है. और इसलिए आज देश के जवानों और किसानों को सबसे ज्यादा भरोसा किसी पर है तो वो बीजेपी है. वहीं तृणमूल कांग्रेस मुखिया ममता बनर्जी पर धोखेबाज होने का आरोप लगाते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोग बदलाव के इच्छुक हैं, क्योंकि वे राजनीतिक हिंसा, भ्रष्टाचार, उगाही और बांग्लादेशी घुसपैठ से छुटकारा चाहते हैं.

मोदी सरकार ने एमएसपी खरीद को डेढ़ गुना बढाया:

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे, तब उन्होंने किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का काम शुरू किया था. ब्याज दर घटाकर 7 प्रतिशत कर दी थी. आज किसानों के लिए सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध हो रहे हैं. 11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान इसमें किया गया. जो फसल हमारे किसानों की आ रही है, उस फसल को उचित दाम नहीं मिलता था. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट में लिखा गया था कि लागत मूल्य अथवा लागत खर्च से डेढ़ गुना फसल का दाम तय होना चाहिए. अभी तक जितनी भी फसलों के एमएसपी तय हुए थे, वे पर्याप्त नहीं थे.

मोदी सरकार ने एमएसपी खरीद को बढ़ाकर डेढ़ गुना किया है. वहीं ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि जैसी योजना पर रोक लगाकर बंगाल के किसानों के हितों पर कुठाराघात का काम किया है.

English Summary: Modi government increased MSP purchase by one and a half times

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News