1. ख़बरें

किसानों के लिए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने लॉन्च किया कैलाश चौधरी ऐप, जानिए फायदें

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
kailash chaudhari app

Kailash Choudhary App

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कोरोना समस्या को देखते हुए अनोखी पहल की है. दरअसल किसानों के साथ संपर्क करने के लिए उन्होंने अपना खुद का ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम भी उन्हीं के नाम पर कैलाश चौधरीऐप (Kailash Choudhary App) रखा गया है.

सरकार के सामने रख सकते हैं परेशानी

Kailash Choudhary App की सहायता से देश-प्रदेश के किसान अपनी परेशानियों को सरकार के सामने रख सकते हैं. ऐप को इस तरह तैयार किया गया है कि किसानों की हर शंका एवं समस्या को वहां सुना जा सके.

कई समस्याओं का समाधान बताता है ऐप

इस ऐप में आम तौर पर आ रही कई समस्याओं का समाधान पहले से बताया हुआ है, जिसकी जानकारी किसान वहां से ले सकते हैं. खेती के अलावा गांव-कस्बों से संबंधित सरकारी मुद्दों पर भी इसमें फोकस किया गया है.

कोरोना काल को देखते हुए लिया फैसला

इस ऐप के बारे में बताते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि हमारे देश में इस समय एक बहुत बड़ा संकट आया हुआ है, लेकिन संकट की इस घड़ी में भी हर घर अन्न पहुंच रहा है, क्योंकि किसान अपना काम कर रहा है. किसान पूरी देश की संकट को दूर कर रहा है, इसलिए किसानों की संकट भी दूर होनी ही चाहिए.

डिजिटल इंडिया(Digital India) को मिलेगा सहारा

पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया पर बात करते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि इस ऐप से जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में मदद मिलेगी, वहीं किसानों का भी बहुत समय एवं पैसा बचेगा.

आठ भाषाओं में काम करेगा ऐप

इस ऐप की सबसे बड़ी विशेषता तो यही है कि इसको आठ भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है, जिसका मतलब है भाषा की समस्या किसानों के लिए अड़चन नहीं बनेगी. किसी भी क्षेत्र या राज्य का किसान अपनी ही भाषा में इस ऐप द्वारा कृषि की जानकारी ले सकता है. उन्होंने बताया कि फिलहाल प्रथम चरण में इसमें हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मलयालम, कन्नड़, तेलगू, गुजराती, पंजाबी भाषा को जोड़ा गया है. आगे आने वाले समय में जरूरत के अनुसार इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा.

न्यूज़ चैनल (News Channel) की तरह काम करेगा ऐप

कैलाश चौधरी ने कहा कि आम तौर पर मुख्य धारा की मीडिया कृषि समाचारों को कवर नहीं कर पाती है, इसलिए इस ऐप में कार्यक्रमों और सूचनाओं को भी जोड़ा गया है किसान लोग खेती-बाड़ी, पशुपालन एवं सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी यहां से ले सकते हैं.

कृषि से होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार

वहीं पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत पर बात करते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि से ही भारत को विश्व में सम्मान मिलेगा. देश को तभी आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है जब हमारे गांव-देहात खुशहाल होंगे. आत्मनिर्भर भारत का पहला चरण होगा गांव देहात से हो रहे पलायन को रोकना और लोगों को स्वाभिमान के साथ जीना सिखाना.

English Summary: Union Minister of State for Agriculture and Farmer Welfare of Government of India launch kailash chaudhari application for farmers

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News