Rural Industry

New Business Idea: बिजनेस का ये नया आइडिया एक साल में बनाएगा लखपति, मुद्रा योजना की मदद से करें शुरू !

आजकल अधिकतर लोग ​नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का ज्यादा तवज्जो देते हैं. कई बार हम अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन दिमान को कोई बेहतर बिजनेस आइडिया नहीं आता है. अगर आपके साथ भी यही दिक्कत है, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसके शुरू करके आप एक साल में लखपति बन सकते हैं. हम साबुन बनाने की फैक्ट्री (Soap Factory) की बात कर रहे हैं. यह बिजनेस को कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है. इसमें केंद्र और राज्य सरकार का भी पूरा सहयोग मिलता है.

साबुन बनाने की फैक्ट्री

यह बिजनेस आइडिया बहुत ही काम का है. इसको कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं. सभी जानते हैं कि आजकल छोटे-बड़े शहर, गांव और कस्बों तक साबुन की डिमांड होती है. ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस बहुत फायदेमंद साबित होगा. अगर आप साबुन बनाने की फैक्ट्री (Soap Factory) लगाना चाहते हैं, तो  इसमें कम से कम 4 लाख रुपए की लागत लगेगी. खास बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 80 प्रतिशत का लोन भी मिल सकता है.

कैसे मिल सकता है लोन

इस बिजनेस के लिए केंद्र सरकार की मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojna) के तहत लोन मिल सकता है. इतना ही नहीं, इस योजना के तहत बिजनेस का प्रोजेक्ट बी तैयार किया जा सकता है. बता दें कि आप केलव 7 महीने में इसकी औपचारिकताएं पूरी करके प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं. आप 1 साल में लगभग 4 लाख किलो का प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसकी कुल वैल्यू लगभग 47 लाख रुपए तक हो सकती है.

किसी भी बैंक से मिल जाएगा लोन

इस बिजनेस का पूरा सेटअप लगभग 10 से 15 लाख रुपए में लग जाता है. इसमें जगह, मशीनरी, 3 महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल होती है. खास बात है कि इसमें आपको केवल 3 लाख रुपय तक की रकम खर्च करनी होगी, क्योंकि बाकी रकम के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं. इसके लिए आप सरकारी या प्राइवेट बैंक से संपर्क कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: New Business Idea: बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस

1 लाख रुपए में लगेगी मशीनें

साबुन बनाने की यूनिट लगाने के लिए लगभग 750 स्क्वैयर फीट वाले स्थान की जरूरत पड़ती है. इसमें 500 स्क्वैयर फीट कवर्ड और बाकी का एरिया अनकर्वड होता है. बता दें कि साबुन बनाने के बिजनेस में मशीनों समेत कुल 8 उपकरण लगाए जाते हैं. इसमें कुल 1 लाख रुपए तक का खर्चा आता है.

बिजनेस से मुनाफ़ा

अगर साबुन बनाने के बिजनेस से होने वाले मुनाफ़े की बात करें, तो खर्च और अन्य देनदारियों के बाद हर साल लगभग 5 से 6 लाख रुपए का मुनाफा मिल सकता है. आज के समय में यह बिजनेस करना बहुत फायदेमंद साबित होगा. आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर भी फैला सकते हैं.   

ये खबर भी पढ़ें: दाल मिल लगाकर कमाएं लाखों रुपए का मुनाफा, बेहद आसान तरीके से शुरू करें ये बिजनेस



English Summary: New Idea of ​​Business, Make Profits by Starting Soap Factories

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in