Rural Industry

Profitable Business Ideas: लॉकडाउन के बाद शुरू करें ये नए व्यवसाय होगी बंपर कमाई

कोरोना वायरस की वजह से हुए इस लॉकडाउन से मुक्ति मिलना अब आसान नहीं लग रहा है. इससे भी ज्यादा मुश्किल की बात यह है कि सरकार जब ये लॉकडाउन खोलेगी तब हो चुके नुकसान को लोग कैसे पूरा करेंगे. इस लॉकडाउन ने लाखों लोगों को बेरोजगार कर दिया.ऐसे में आज हम उन लोगों  के लिए ऐसे बिजनेस आइडियाज लाये है जो लॉकडाउन खुलने के बाद उनकी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक ठीक करने में मदद करेंगे. लॉकडाउन हटने के बाद ऐसे कुछ नियम बनाए जाएंगे जो नए व्यवसाय स्थापित करने और स्टार्टअप की लागत को थोड़ा महंगा कर देंगे. लेकिन बाजार में कुछ नए प्रकार के उत्पादों की मांग भी बढ़ जाएगी. तो आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे ही नए व्यवसायों के बारे में बताएंगे….

कोरोनाओवन (Corona Oven)

बेंगलुरु में  कोरोनाओवन (Corona Oven)  नाम का एक उत्पाद बनाया गया है, जो बैक्टेरिया और वायरस को कुछ मिनटों में नष्ट कर सकता है.बैक्टीरिया को मारने के लिए अल्ट्रावायलेट सी-लाइट इस्तेमाल की जाती है. इसका डिज़ाइन एक ओवन की तरह ही है, इसके चैम्बर में सामान को रखकर सैनीटाइज (Sanitize ) किया जा सकता है.इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इस ओवन में सामान रखने के 10 मिनट के अंदर वायरस का खात्मा हो सकता हैं. इसलिए इसकी  बाज़ारों में मांग बढ़ सकती है.

ये खबर भी पढ़े: Best Business Ideas: सिर्फ 50 हजार रुपए के लागत में Business की शुरूआत कर कमाएं हर महीने बेहतर मुनाफा!

हाईजीन हुक (Hygeine Hook)

लंदन की डीडीबी कंपनी ने बिना हाथ लगाए दरवाजा खोलने के लिए एक ऐसा हाईजीन हुक  प्रोडक्ट बनाया है.जो आकार में इतना छोटा है कि आसानी से आपकी जेब में आ सकता है. ऐसा ही एक प्रोडक्ट  स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने भी बनाया है.यह  सभी उत्पाद ऐसे मटेरियल्स से बनाए जा रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से साफ कर सकते हो.

एंटी - वायरस  मास्क (Anti-Virus Mask)

हम मास्क का इस्तेमाल बैक्टीरिया को मुंह और नाक में जाने से रोकने के लिए करते हैं. लेकिन ये मास्क बैक्टीरिया को नाक और मुँह तक पहुंचने से तो रोक लेते है पर ये खतरनाक बैक्टीरिया मास्क की बाहरी सतह पर बने रहते है.इस समस्या को ध्यान में रखते हुए लंदन की कंपनी वायरस्टैटिक ने एक ऐसा मास्क बनाया है, जो वायरस को अंदर जाने से रोकने के अलावा उसे मरने में भी सक्षम है.कंपनी का दावा है ये एंटी वायरस मास्क  96 फीसद तक वायरस को मार सकता है.आने वाले समय में इसकी भी बाज़ारों में मांग बढ़गी.

ये खबर भी पढ़े: Low Investment Business: कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, करोड़ों का होगा मुनाफा !



English Summary: Profitable Business Ideas: start new business after lock down,Earn more profit

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in