1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Idea: गांव के युवा कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये 3 बिजनेस, रोजाना होगा अच्छा मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर गांव में रहने वाले युवा खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कम पूंजी की वजह से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको बिजनेस के 3 बेहतर आइडिया बताने जा रहे हैं. इन बिजनेस को आसानी से शुरू करके रोजाना अच्छा मुनाफ़ा कमा पाएंगे. इसके लिए आप मुद्रा लोन योजना की मदद भी ले सकते हैं. आइए आपको गांव में अच्छा मुनाफ़ा देने वाले बिडनेस की जानकारी देते हैं.

गांव के युवाओं के लिए नए बिजनेस आडइडिया (New Business Ideas for Rural Areas)

  1. पानी पूरी का व्यवसाय

  2. गन्ने का रस बेचने का व्यवसाय

  3. नारियल पानी का व्यवसाय

पानी पूरी का बिजनेस  

गांव हो या शहर हर जगह के लोग पानी पूरी खाना बहुत पसंद करते हैं. पानी पूरी को बड़ी  कंपनी में काम करने वाला व्यक्ति भी खाता है और गांव-शहर में रहने वाला आम व्यक्ति भी बहुत चाव से खाता है. खासतौर पर महिलाओं को पानी पूरी बहुत पसंद होती हैं. ऐसे में आप पानी पूरा का बिजनेस छोटे स्तर पर आसानी से शुरू कर सकते हैं. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो यह बहुत फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इसको कम निवेश में आसानी से शुरू किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: New Business Idea: बिजनेस का ये नया आइडिया एक साल में बनाएगा लखपति, मुद्रा योजना की मदद से करें शुरू !

गन्ने के जूस का बिजनेस  

जब गर्मियों का मौसम आता है, तो लोग गन्ने का रस पीना बहुत पसंद करते हैं. बता दें कि धूप में घर से बाहर निकलने के लिए एनर्जी चाहिए होती है, यह शरीर को ठंडक देता है. ऐसे में लोग गन्ने का जूस पीना पसंद करते है. गर्मियों का मौसम भी चल रहा है, आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने का मौका भी है. अगर आप यह बिजनेस करते हैं, तो रोजाना बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

नारियल पानी का बिजनेस

गर्मियों में नारियल पानी बेचना भी बहुत अच्छा विकल्प है. यह भी शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसके साथ ही शरीर को कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद भी करता है. कई बार डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. यह बिजनेस किसी भी मौसम में सफल साबित होगा. अगर आप नारियल पानी का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इससे बहुत अच्छा मुनाफ़ा होगा, क्योंकि बाजार में एक नारियल पानी की कीमत काफी अच्छी मिलती है.

ये खबर भी पढ़ें: लोन लेकर करें ट्राउट मछली का पालन, खेती से कई गुना ज्यादा मुनाफ़ा मिलेगा !

English Summary: Small Business Idea: Village youth can start these 3 businesses with less investment, daily profits will be good

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News