1. ग्रामीण उद्योग

Best Business Ideas: सिर्फ 50 हजार रुपए के लागत में Business की शुरूआत कर कमाएं हर महीने बेहतर मुनाफा!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

यदि आप खुद का व्यवसाय खोलना चाहते हैं और  कम पूंजी होने की वजह से नहीं खोल पा रहे है तो आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए है.  दरअसल यह एक ऐसा बिजनेस है  जिसमें कंपटीशन बहुत कम है और इसकी मांग बहुत ज्यादा है. इस बिजनेस की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा है. इस बिजनेस को शुरू करने के पहले महीने में  ही आपको 10 हजार और  छठे महीने में 50,000 प्रतिमाह तक आसानी से कमा सकेंगे. इस  नए स्टार्टअप को आप मात्रा 50 हजार से शुरू कर सकते है.इसमें आपको  गोबर की लकड़ी बनाना है.इसके लिए एक मशीन आती है.

कैसे बनेगी गोबर की लकड़ी ? (How will dung wood be made?)

गोबर से लकड़ी बनाने वाली मशीन में आपको सबसे पहले गाय का गोबर, सूखा हुआ भूसा और घास को मशीन में डालना है. जिससे यह गोबर की लकड़ी तैयार होगी. जो कि प्राकृतिक लकड़ी से 600 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा बिकेगी. इन गोबर से बनी लकड़ियों का इस्तेमाल ईंट के भट्टों में भी किया जाता है.समय के साथ -साथ इन लकड़ियों की डिमांड देश के बाजारों में बढ़ रही है.

मशीन की कीमत क्या है ? (What is the cost of the machine?)

इस मशीन की कीमत 42 हजार  से 1 लाख  के बीच में है. इसके द्वारा आप घर बैठे भी आसानी से गोबर से लकड़ी बना सकते है. इस मशीन की मदद से आप 15 सेकेंड में 1 किलो भार की लकड़ी आसानी से तैयार कर सकेंगे. इस नयी तकनीक के द्वारा प्रदूषण को भी नियंत्रित किया जा सकता है.यह मशीन गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने में एक अहम रोल निभा रही है.

इन गोबर की लकड़ियों को कहां बेचें ? (Where to sell these cow dung sticks?)

गोबर की लकड़ी देश से लेकर विदेशों में भी काफी डिमांड में है, जिन जगहों पर पूरा साल बर्फ गिरती है वहां इस लकड़ी का इस्तेमाल घर को गरम रखने के लिए किया जाता है. इसके अलावा विदेशों में बसे हमारे भारतीय पूजा पाठ या फिर के लिए इन लकड़ियों का इस्तेमाल करते हैं, इन लकड़ियों को आप ऑनलाइन भी बेच सकते है या फिर आप उन कंपनियों को इसे सप्लाई कर सकते है जो ऑनलाइन कारोबार कर रहीं हैं. इनका इस्तेमाल अब ईंट भटटों पर भी किया जा रहा  है.पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए गोबर से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है. इसलिए गोबर से बने उपलों या फिर गोबर से बनी लकड़ी का ज्यादातर उपयोग हवन, अंतिम संस्कार, यज्ञ आदि  के लिए किया जाता है और इसके साथ ही इस मशीन के उपयोग से आने वाले समय में युवाओं के लिए अच्छे रोजगार के कई साधन मिलेंगे. इसके साथ ही आप गाय के गोबर से बने कई तरह उत्पाद जैसे मूर्तियां, साबुन, फेसपैक और दवा आदि का व्यवसाय करके घर बैठे आसानी से अच्छी- खासी आमदनी कमा सकते हैं.

English Summary: Best Business Ideas: Earn better profits every month by starting a business at a cost of only 50 thousand rupees!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News