Rural Industry

Startup Business Ideas: राज्य सरकार की बड़ी पहल, 3 साल तक के लिए देगी बिना ब्याज का लोन

केंद्र व राज्य सरकार कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं निकाल रही है जिससे लोगों को आर्थिक  समस्या से लड़ने में कुछ हद तक राहत मिल सके. ऐसे में उत्तराखंड के सहकारी बैंक ने अपने राज्य के लोगों के लिए एक खास योजना बनाई है. जिसमें पहाड़ों से पलायन रोकने और लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए 3 साल तक बिना ब्याज का लोन प्रदान किया जाएगा. इस सुविधा से लोग पहाड़ों पर अपना सैलून (Salon), ब्यूटी पॉर्लर (Beauty Parlour) या सब्जी, मटन चिकन की दुकान (Vegetables and Mutton Shops) खोल सकेंगे.यह लोन सहकारी बैंकों द्वारा दिया जाएगा.

इस स्वरोजगार मॉडल (Swarozgar Model)  को टिहरी जिला के सहकारी बैंक ने शुरू किया है. 27 मई यानी मंगलवार हुई. वीडियो कांफ्रेंस (Video Conference ) से हुई टिहरी जिला सहकारी बैंक की मीटिंग में इस प्रस्ताव को पास किया गया. जिसके तहत पहाड़ों पर सैलून खोलने के लिए 1 लाख रुपए का लोन पास किया गया, ब्यूटी पॉर्लर के लिए  2 लाख रुपए, सब्जी की दुकान के लिए 50 हजार रुपए  और मटन, चिकन, फिश शॉप के लिए 1 लाख तक का लोन प्रदान किया जाएगा. इस लोन को लेने का यह फायदा होगा कि इसमें आपको 3 साल तक कोई ब्याज नहीं देना होगा.

तीन किश्तों में मिलेगा ये लोन

इसकी पहली किश्त दुकान के साथ 5 साल का एग्रीमेंट (Aggrement) होने पर मिलेगी.

इसकी दूसरी किश्त दुकान का सामान लाने पर मिलेगी.

इसकी तीसरी किश्त दुकान शुरू करने से पहले दी जाएगी.

यह योजना पहले टिहरी जिले से शुरू होगी. इस योजना का लाभ केवल मूल निवासियों को ही प्राप्त होगा. क्योंकि पलायन की सबसे ज्यादा मार मूल निवासियों को ही झेलनी पड़ रही है.फिर इसे सिलसिलेवार सभी जिलों में शुरू किया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: Low Investment Business ideas: कम निवेश में ज्यादा फायदा पाने के लिए इस बिजनेस को शुरू करें, सरकार देगी लोन !

प्रवासियों पर दे रहे हैं विशेष ध्यान

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि पहाड़ लौटे प्रवासियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इन लोगों को 3 से 5 गाय खरीदने पर 25 फीसद सब्सिडी भी दी जाएगी. इसके अलावा आंचल मिल्क बूथ (Anchal Milk Booth) की स्थापना करने वालों को 20 फीसद तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी. जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष सुभाष रमोला ने टिहरी सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत के निर्देशानुसार जिला सहकारी बैंक की वीडियो कांफ्रेंस द्वारा हुई मीटिंग में इस प्रस्ताव को पास कर दिया है. जिससे पलायन रोकने में टिहरी जिला सहकारी बैंक का सैलून, ब्यूटी पार्लर, सब्जी विक्रेताओं को दिए जाने वाले लोन का मॉडल भी सफल साबित होने की उम्मीद है.इसका मुख्य उद्देश्य पहाड़ पर लोगों को स्वरोजगार मुहैया करवाना है.

ये खबर भी पढ़े: Most Profitable Business ideas: भारत में ऐसे शुरू करें ऑयल मिल व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई



English Summary: Startup Business Ideas: Big initiative of the state government, will give loans without interest for 3 years

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in