1. ग्रामीण उद्योग

5 हजार रुपए की पूंजी निवेश कर, कमाएं 50 हजार रुपए तक का महीना !

Clay Kulhad Business

अगर आप इन दिनों कुछ नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए बिलकुल बेहतरीन है. देश में इन दिनों कुल्हड़ वाली चाय बेचने का काम जोर पकड़ सकता है. रेलवे स्टेशन, बस डिपो, हवाईअड्डा, मॉल इत्यादि स्थानों पर कुल्हड़ वाली चाय बेची जाएगी. इसके साथ ही कुल्हड़ का बिजनेस भी बढ़ेगा इसलिए आप कुल्हड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर सरकार इस पर अमल करती है तो कुल्हड़, चाय या फिर दूध का बिजनेस कर सकते हैं.

हाल ही में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रोडवेज समेत रेलवे मिनिस्ट्री तक सभी जगह से प्लास्टिक या कागज के कप में चाय देने पर प्रतिबंध लगाने को कहा है और कुल्हड़ को बढ़ावा देने की बात कही है. हालांकि, यह मांग काफी दिनों से हो रही है और अब इसे धीरे-धीरे किया जा रहा है. कुल्हड़ के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने कुम्हार सशक्तिकरण योजना लागू की है. इसके तहत कुम्हारों को सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक चाक दी जाती है जिससे वो इसकी मदद से कुल्हड़ बना सकें. वहीं उन कुल्हड़ों को सरकार ही अच्छी कीमत पर खरीद लेती है.

लागत कम मुनाफा ज्यादा

इस बिजनेस को कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है, इसकी शुरुआत करने के लिए मात्र 5000 रुपए की पूंजी निवेश की जरूरत होती है. इस बिजनेस के लिए थोड़ी जगह की जरुरत पड़ेगी. वहीं जगह का चुनाव भी किसी स्थान को किया जा सकता है. वहीं खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना के मुताबिक, इस साल सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटने का लक्ष्य तय किया है.

कमाई का आंकड़ा

कुल्हड़ का साईज़ अलग-अलग होता है. कुल्हड़ का इस्तेमाल चाय, लस्सी, दूध व कई अन्य पेय पदार्थों के लिए किया जाता है. इसकी कीमत की अगर बात करें तो वो भी अगल-अलग है. सैकड़ा में इनकी कीमत लगभग कुछ इस तरह है चाय का कुल्हड़ 50 रुपए, लस्सी का कुल्हड़ 150 रुपए, दूध का कुल्हड़ 150 रुपए और प्याली 100 रुपए. वहीं इसकी कीमत कई बार मांग बढ़ने के आधार पर भी तय किया जाता है.

कुल्हड़ चाय का बिज़नेस भी लाभदायक

अगर आप कुल्हड़ सप्लाई के साथ-साथ छोटे पूंजी निवेश यानि लगभग 5000 रुपए में कुछ और बिज़नेस करना चाहते हैं तो कुल्हड़ चाय या फिर कुल्हड़ दूध का बिज़नेस भी कर सकते हैं. कुल्हड चाय की कीमत अलग-अलग जगहों के अनुसार होती है. गांव में इसकी कीमत जहां 5 से 10 रुपए है वहीं शहरों में इसकी कीमत 15 से 20 रुपए है. वहीं मुनाफे की अगर बात करें तो इसमें लगभग 1 दिन में 700 से 1000 तक की बचत होती है.

कुल्हड़ दूध का बिज़नेस

आमतौर पर दूध में इस्तेमाल होने वाला कुल्हड़ का साइज़ 200 मिली तक का होता है. वहीं इसकी शहरों में कीमत लगभग 20 रु. से 30 रु. तक होता है. इसमें होने वाला मुनाफा आप लीटर के अनुसार जोड़ सकते हैं. वहीं एक दिन में कमाई का आंकड़ा लगभग 1000 रुपया है.  

English Summary: Clay Kulhad business can be started in just 5000 and it also gives profit

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News