Rural Industry

Low Investment Business: कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, करोड़ों का होगा मुनाफा !

वर्तमान समय में लोगों की जीवनशैली काफी बदल गई है. ऊपर से इस कोरोना वायरस की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर है और साथ इस वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में देशभर के बाज़ारों में कई चीजों की मांग बढ़ने वाली है. जिसमें सबसे ज्यादा डिमांड पेपर नैपकिन के व्यवसाय की है. चाहे  होटल हो या फिर ऑफिस सभी जगहों पर टिश्यू पेपर की मांग है. लेकिन, इस वायरस के बाद से अब यह लोगों के जीवन का भी हिस्सा बन गया है. ऐसे में पेपर नैपकिन का बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी . तो आइए जानते है कि कैसे आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

इतना करना होगा निवेश

बाज़ारों में टिश्यू पेपर की बढ़ती मांग को देखते हुए भविष्य में इस व्यवसाय का एक अच्छा स्कोप दिख रहा है. अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहें है तो आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना पड़ेगा. जिसके बाद आप आसानी से किसी भी बैंक से मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन अपलाई कर सकते हैं. जिसके बाद आपको टर्म लोन (Term loan) के तौर पर करीब 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन  (Working Capital loan) के तहत 5.30 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा.

करोड़ का होगा टर्नओवर

इस व्यवसाय को शुरू कर में आप सालाना 1.50 लाख किग्रा. पेपर नैपकिन का उत्पादन कर सकते हैं.अगर सिमित मात्रा से ज्यादा का उत्पादन करने के लिए आपको मंजूरी लेनी पड़ेगी. आप नैपकिन उत्पादन को बाजार में 65 रुपए प्रति किग्रा की दर से बेच सकते है. अगर आप सालाना 1.50 लाख किलो का उत्पादन करते हैं तो आपका 65 रुपए के हिसाब से टर्नओवर करीब 97.50 लाख रुपए होगा. अगर इसमें से उत्पादन खर्च निकाल दें तो आपका सालाना बचत करीब 10 से 12 लाख रुपए तक हो सकती है.

इतना होगा खर्च:

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी पर करीब 4.40 लाख रुपए तक का खर्च आएगा. जोकि वन टाइम खर्च होगा.

अगर हम रॉ मैटीरियल की बात करें तो इसपर 7.13 लाख रुपए तक खर्च आएगा.

अगर अन्य खर्चों की बात करें तो इसमें ट्रांसपोर्ट व  कंज्यूमूबल का खर्च, टेलीफोन, स्टेशनरी, मेंटिनेंस और  बिजली के बिल का खर्च आदि को मिलाकर पहली बार में आपको करीब 11 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा.

ये खबर भी पढ़े :Profitable Business ideas: कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस



English Summary: Low Investment Business: Start this business in low investment, there will be profit of crores!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in